ये ऐप्स खत्म कर देते हैं फोन की आधी से ज्यादा बैटरी, लगभग सभी लोग करते हैं इनका इस्तेमाल

battery consuming apps, battery consuming, battery consuming app, battery down- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Smartphones Battery Saving Tips: स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। डेली रूटीन के कई सारे काम आज स्मार्टफोन पर ही डिपेंड हो गए हैं। लोगों से कनेक्ट रहने के साथ-साथ ऑनलाइन पेमेंट, शॉपिंग, टिकट बुकिंग, डॉक्यूमेंट्स शेयरिंग जैसे काम आज स्मार्टफोन से ही होते हैं। ये सभी काम ठीक से होते रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि स्मार्टफोन चार्ज बना रहे। हालांकि कई बार स्मार्टफोन में बैटरी ड्रेन की समस्या बड़ा परेशान करती है और इस वजह से बार-बार चार्जिंग पर लगाना पड़ता है। 

नए और पुराने दोनों ही तरह के स्मार्टफोन में बैटरी ड्रेन की समस्या देखने को मिलती है। जब भी स्मार्टफोन में बैटरी बार बार खत्म होने लगती है तो हमें लगता है कि फोन में खराबी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके फोन में मौजूद कई सारे ऐप्स भी इसका बड़ा कारण होते हैं। हमारे स्मार्टफोन में बहुत से ऐसे ऐप्स होते हैं जो फुल चार्ज बैटरी को आधे से ज्यादा कंज्यूम करते हैं। 

आपके स्मार्टफोन की बैटरी को कौन सा ऐप सबसे ज्यादा कंज्यूम कर रहा है इसे आप आसानी से चेक कर सकते हैं। इसे जानने के लिए आपको फोन की बैटरी सेटिंग में जाना होगा। यहां पर आपको सभी ऐप्स की लिस्ट मिल जाएगी और साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि कौन का ऐप कितनी बैटरी कंज्यूम कर रहा है। 

ये ऐप्स सबसे ज्यादा बैटरी यूज करते हैं

वैसे तो स्मार्टफोन में इंस्टाल्ड लगभग सभी ऐप्स बैटरी कंज्यूम करते हैं लेकिन जिन ऐप्स की वजह से बैटरी तेजी से खत्म होती है उनमें क्रोम ब्राउजर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्डइन, वॉट्सऐप का इस्तेमाल स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से ड्रेन करता है। बता दें कि कुछ महीने पहले pCloud की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई थी जिसमें 20 ऐप्स के बारे में बताया गया था जिनमें बैटरी की खपत सबसे ज्यादा होती है। इस रिपोर्ट में कहा गया था ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स भी बैटरी ड्रेन का बड़ा कारण होती है। 

कौन सा ऐप कितनी बैटरी कंज्यूम करेगा, ऐसे चेक करें

  1. सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर जाएं
  2. अब आपको स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आना होगा।
  3. अब आपको यहां पर बैटरी सेक्शन का ऑप्शन मिलेगा।
  4. अब आप बैटरी सेक्शन को टैप करके इसके सेटिंग में जाएं।
  5. आपको स्क्रॉल डाउन करके नीचे की तरफ आना होगा जिसके बाद यहां Battery Usage की जानकारी मिल जाएगी। 
  6. यहां पर आपको ऐप्स के सामने बैटरी खर्च की जानकारी मिल जाएगी। 
  7. लिस्ट में वो ऐप सबसे ऊपर होगा जो सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- First Sale में नहीं खरीद पाएं तो न लें टेंशन, Oneplus के इस धाकड़ फोन की आज है दूसरी सेल

Read More at www.indiatv.in