PBKS ने दर्ज की गुजरात के खिलाफ रोमांचक जीत, IPL 2024 में छक्कों का आंकड़ा हुआ 300 पार; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

Sports Top 10: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 17वें मुकाबले का अंत काफी रोमांचक देखने को मिला। इस मैच में 200 रनों के टारगेट का पीछ करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने एक समय गुजरात टाइटंस के खिलाफ 111 के स्कोर पर ही अपनी आधी टीम को गंवा दिया था। इसके बाद शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा की बेहतरीन पारी के चलते पंजाब ने इस मुकाबले को 3 विकेट से अपने नाम किया। पंजाब की ये इस सीजन में चौथे मुकाबले के बाद दूसरी जीत है। वहीं इस मैच में आईपीएल इतिहास का एक बड़ा रिकॉर्ड भी टूटते हुए देखने को मिला जिसमें टूर्नामेंट में 300 छक्कों का आंकड़ा पहली बार सिर्फ 17 मैचों में ही पार कर लिया गया। इससे पहले साल 2023 के आईपीएल सीजन में 17 मैचों के बाद सिर्फ 259 छक्के लगे थे।

पंजाब किंग्स ने इस सीजन दर्ज की अपनी दूसरी जीत

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबले में फैंस को काफी रोमांच देखने को मिला। इस मैच में होम टीम गुजरात को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें कप्तान शुभमन गिल की 89 रनों की नाबाद पारी के दम पर उन्होंने 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 199 रनों का स्कोर बनाया। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स ने एक समय 150 के स्कोर तक अपने 6 विकेट गंवा दिए थे। यहां से शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा के बीच हुई 7वें विकेट के लिए 22 गेंदों में 43 रनों की साझेदारी ने पूरे मैच को पलट दिया। पंजाब ने इस मुकाबले को एक गेंद शेष रहते हुए अपने नाम किया।

200 रनों का टारगेट चेज कर पंजाब किंग्स ने रचा इतिहास

गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को मुकाबले में जीत के लिए 200 रनों का टारगेट दिया था। इस टारगेट को रोमांचक अंदाज में चेज करते ही पंजाब किंग्स की टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आपको बता दें कि पंजाब किंग्स ने आईपीएल में छठी बार 200 रनों के टारगेट को चेज किया है। इससे पहले कोई भी टीम ऐसा अब तक टूर्नामेंट के इतिहास में नहीं कर सकी है। पंजाब किंग्स के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे अधिक रनों के टारगेट को चेज करने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है जिन्होंने 5 बार ये कारनामा किया है।

शुभमन गिल ने खराब फील्डिंग को बताया हार का बड़ा कारण

पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में गुजरात टाइटंस के फील्डर्स ने मैच में कम से कम तीन कैच छोड़े थे। इस मैच में हार के बाद गुजरात टीम के कप्तान शुभमन गिल ने कहा कि हमने कुछ कैच छोड़े। ऐसे विकेट पर जब आप कैच छोड़ते हो तो कभी भी आसान नहीं होता। इन परिस्थितियों में रनों का बचाव करना मुश्किल होता है। नई गेंद से कुछ मदद मिल रही थी लेकिन सुधार की गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि 200 काफी अच्छा स्कोर था। हम 15वें ओवर तक मुकाबले में थे, लेकिन जब आप कैच छोड़ेंगे तो आप मुसीबत में पड़ जाएंगे।

आईपीएल 2024 में छक्कों का पूरा हुआ तिहरा शतक

गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के बीच हुए मुकाबले में जब शुभमन गिल ने पारी के पहले ही ओवर में छक्का लगाया तो वह इस सीजन का 300 वां छक्का था। आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब 300 छक्कों का आंकड़ा सिर्फ 17 मैचों में ही पूरा हो गया। इससे पहले साल 2023 में इतने ही मैचों के बाद छक्कों का आंकड़ा 259 था। वहीं अब तक इस सीजन 312 छक्के लग चुके हैं।

डेविड मिलर अगले 1 से 2 सप्ताह तक रहेंगे बाहर

आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में गुजरात टाइटंस की प्लेइंग 11 में डेविड मिलर का नाम नहीं था, जिसके बाद कप्तान शुभमन गिल ने उनके चोटिल होने की जानकारी टॉस के समय दी। वहीं मिड इनिंग ब्रेक के दौरान ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए इस सीजन पहली बार प्लेइंग 11 का हिस्सा बने केन विलियमसन ने बताया कि डेविड मिलर अगले 1 से 2 सप्ताह तक नहीं खेल पाएंगे जो हमारे लिए एक बड़ा झटका जरूर है।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबला खेल सकते हैं सूर्यकुमार यादव

मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पांड्या की कप्तानी में अब तक आईपीएल 2024 का सीजन बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा जिसमें उन्हें शुरुआती तीनों ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि अब टीम के लिए एक अच्छी खबर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले से पहले आ रही है, जिसमें सूर्यकुमार यादव खेलते हुए दिख सकते हैं। सूर्या को एनसीए से मंजूरी दे दी गई है, वे अब अपनी टीम के साथ आईपीएल में जुड़कर खेल सकते हैं। सूर्या टीम के साथ जुड़कर प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेंगे, इसके बाद ही ये फैसला लिया जाएगा कि वे अगले मैच में खेलेंगे या फिर उन्हें और इंतजार करना होगा।

प्वाइंट्स टेबल में हार के बाद छठे स्थान पर पहुंची गुदरात टाइटंस की टीम

गुजरात टाइटंस को हराने के बाद पंजाब किंग्स की टीम अब प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। टीम ने चार में से दो मैच जीते हैं, वहीं दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। गुरुवार का मैच हारने के बाद अब गुजरात की टीम छठे नंबर पर पहुंच गई है। टीम ने चार में से दो मैच जीते हैं और दो में उसे हार मिली है जिसमें उसका नेट रनरेट -0.580 का हो गया है। आईपीएल 2024 में 17 मैचों के बाद प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम है, जबकि राजस्थान, चेन्नई और लखनई की टीम दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर अभी काबिज है।

ऑरेंज कैप में शुभमन तो पर्पल कैप में मोहित शर्मा ने मारी लंबी छलांग

इस साल के इंडियन प्री​मियर लीग में अब तक सबसे ज्यादा रन आरसीबी के विराट कोहली ने बनाए हैं। उनके चार मैचो में 203 रन हो गए हैं। उन्होंने अब तक दो अर्धशतक लगाए हैं। बात अगर दूसरे नंबर के बल्लेबाज की करें तो रियान पराग का इस पर कब्जा है। इस बीच शुभमन गिल अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने चार मुकाबलों में 164 रन बनाए हैं। पंजाब के खिलाफ खेली गई उनकी 89 रनों की नाबाद पारी इस साल की सबसे बड़ी पारी भी हो गई है। इसके बाद अगर पर्पल कैप की बात की जाए तो वहां पर अब गुजरात टाइटंस के ही मोहित शर्मा पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 4 मैच खेलकर 7 विकेट अपने नाम किए हैं। सीएसके के मुस्तफिजुर रहमान के भी तीन मैचों में 7 विकेट हैं। लेकिन मोहित की इकॉनमी बेहतर है, इसलिए वे पहले स्थान पर हैं।

उमेश यादव ने 1 विकेट लेने के साथ हासिल की बड़ी उपलब्धि

गुजरात टाइटंस की तरफ से आईपीएल के इस सीजन में खेलने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पंजाब किंग्स के खिलाफ गेंद से भले ही एक विकेट हासिल किया लेकिन उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि जरूर हासिल कर ली। अब आईपीएल इतिहास में उमेश यादव किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उमेश के नाम पंजाब किंग्स के खिलाफ अब कुल 34 विकेट हो गए हैं, जिसमें उन्होंने सुनील नरेन और ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

सनराइजर्स हैदराबाद के सामने घर पर होगी चेन्नई सुपर किंग्स की चुनौती

आईपीएल के 17वें सीजन का 18वें मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला जाएगा। इस मैच में पिछली बार जब मुकाबला खेला गया था तो उसमें 500 से भी अधिक रन बने थे, ऐसे में सभी फैंस की नजरें पिच पर भी टिकी रहने वाली हैं। सीएसके अभी प्वाइंट्स टेबल में तीसरे जबकि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 7वें स्थान पर है।

Latest Cricket News

Read More at www.indiatv.in