सस्ता हो गया है सोना और चांदी! रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मुनाफावसूली, चेक करें आज का भाव

Gold Price Today: बुलियन मार्केट में लगातार जारी रिकॉर्ड रैली पर आज (5 अप्रैल) ब्रेक लग गया. भारतीय और ग्लोबल मार्केट में सोने और चांदी के रेट्स में करेक्शन देखने को मिल रहा. निवेशक दोनों ही मेटल्स में प्रॉफिटबुकिंग कर रहे. हालांकि, बुलियन मार्केट के लिए सेंटीमेंट अभी भी पॉजिटिव है. क्योंकि आगे फेड पॉलिसी में ब्याज दरें घटने का अनुमान है. साथ ही मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने से सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ रही है. बता दें कि घरेलू बाजार में सोना 6 महीने में 20% से ज्यादा का उछल चुका है. 

सोने में रिकॉर्ड तेजी पर लगा ब्रेक

भारतीय बाजार में सोने और चांदी के रेट्स में गिरावट देखने को मिल रहा, जोकि लगातार रिकॉर्ड हाई बना रहे थे. आज सोने का जून कॉन्ट्रैक्ट MCX पर करीब 320 रुपए फिसल गया है. 10 ग्राम सोने का रेट 69390 रुपए पर ट्रेड कर रहा, जबकि गुरुवार को ही भाव 69918 रुपए प्रति ग्राम तक पहुंचा. चांदी में भी नरमी है. मई कॉन्ट्रैक्ट का रेट करीब 1100 रुपए तक फिसल गया है. 1 किलोग्राम चांदी 78878 रुपए तक फिसल गई. 

ग्लोबल मार्केट में भी फिसले सोना और चांदी

घरेलू बाजार की तरह ग्लोबल मार्केट में भी बुलियन में नरमी देखने को मिल रहा. कॉमैक्स पर सोना करीब 13 डॉलर गिरकर 2300 के नीचे फिसल गया है. फिलहाल भाव 2295 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहा. चांदी के रेट भी सवा दो फीसदी की गिरावट के साथ 27 डॉलर के नीचे फिसल गई है, जोकि 26.60 डॉलर प्रति ऑन्स पर है. निवेशकों की नजर US FED पॉलिसी और मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव पर है. 

 

Read More at www.zeebiz.com