Papamochani Ekadashi 2024 Upay Lord Vishnu Puja Remedies To Get Money And Prosperity

Papamochani Ekadashi: 5 अप्रैल यानी आज पापमोचनी एकादशी है. सभी एकादशी में पापमोचनी एकादशी बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इसका अर्थ है पापों को नष्ट करने वाली एकादशी. इस दिन पूरे विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस व्रत को करने से घोर पापों के दोष से मुक्ति मिलती है.

पापमोचनी एकादशी के दिन किए जाने वाले उपाय बहुत कारगर माने जाते हैं. आज के दिन इन उपायों को करने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है और जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं. जानते हैं इन उपायों के बारे में.

पापमोचनी एकादशी के दिन करें ये उपाय

  • आज के दिन एक कच्चा जटा वाला नारियल और 8 बादाम लेकर भगवान विष्णु को अर्पित करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं. 11 गोमती चक्र और 3 छोटे एकाक्षी नारियल की धूप-दीप से पूजा करने के बाद इसे एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से धन के भंडार भरने लगते हैं. 
  • आज के दिन एक गोमती चक्र के उपाय बहुत लाभकारी होते हैं. इसके लिए पापमोचनी एकादशी की शाम को घर के बाहर खाली पड़ी जगह पर जाकर एक गड्ढा खोदें और श्री विष्णु का नाम लेते हुए गोमती चक्र को उस गड्ढे में डालकर दबा दें. इसके बाद भगवान विष्णु की आराधना करें. इससे फंसा हुआ धन वापस मिल जाता है.
  • आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आज के दिन एक छोटा-सा पीला कपड़ा और 11 गोमती चक्र लें. उस पीले कपड़े को मंदिर में मां लक्ष्मी के आगे रखें और उस पर एक-एक गोमती चक्र रखते हुए ‘ऊँ नारायणाय नमः’ मंत्र का जाप करते जाएं. अब विधि-पूर्वक श्री विष्णु, मां लक्ष्मी और इन गोमती चक्र की पूजा करें. इससे घर में धन का आगमन होने लगता है.
  • आज के दिन भगवान विष्णु के मंत्र’ऊँ नारायणाय नमः’ का कम से कम एक माला जाप करें. जाप के बाद भगवान से दोनों हाथ जोड़कर अपनी समस्या दूर करने की प्रार्थना करें और पीपल की जड़ में जल चढ़ाएं. ऐसा करने से विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.
  • पापमोचनी एकादशी के दिन एक कच्चा नारियल और आठ बादाम लेकर भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर चढ़ाने से जल्द इच्छाओं की पूर्ति होती है. इस उपाय को करने से कारोबार में तरक्की के योग बनते हैं.
  • इस एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें और रात के समय नौ बत्तियों का दीपक जलाएं. इसे रात भर जलने दें. इस उपाय को करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है.

ये भी पढ़ें

धन की देवी लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ती हैं ऐसे लोगों का हाथ, भरी रहती है तिजोरी, हर मनोकामना होती है पूरी

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com