Buzzing Stocks: HDFC बैंक से लेकर शीला फोम तक, आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: भारतीय शेयर बाजार के आज शुक्रवार 5 अप्रैल को लाल निशान में खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 73 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज खबरों के दम पर सबसे अधिक एक्शन देखने को मिल सकता है। इन शेयरों में HDFC बैंक से लेकर जी एंटरटेनमेंट और शीला फोम तक शामिल हैं।

1. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

बैंक ने 29 फरवरी से 14 अप्रैल के बीच इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉरपोरेशन के करीब 27,81,897 शेयर (कुल हिस्सेदारी का 3.03 फीसदी) बेचे है। इस बिक्री के बाद HDFC बैंक की इंद्रप्रस्थ में हिस्सेदारी घटकर 2.45 फीसदी पर आ गई। इन शेयरों को 199.38 रुपये के औसत भाव पर बेचा गया और बैंक को इससे करीब 55.46 करोड़ रुपये मिले।

2. शीला फोम (Sheela Foam)

जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (DCDRC) ने एक इंश्योरेंस क्लेम मामले में शीला फोम के पक्ष में आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, कंपनी को क्लेम खारिज होने की तारीख यानी 27 जुलाई 2020 से 10 प्रतिशत की ब्याज के साथ 21.4 करोड़ रुपये का मुआवजा मिला है। इसके अलावा, कंपनी को मानसिक पीड़ा और नुकसान के लिए 7.5 लाख रुपये और कानूनी खर्च के एवज में 2.5 लाख रुपये का हर्जाना मिला है।

3. BSE ने इन शेयरों की सर्किट सीमा बढ़ाकर 10% की

बीएसई ने 331 शेयरों की सर्किट लिमिट को 5% से बढ़ाकर 10% कर दिया है। इन शेयरों में IFCI, महानगर टेलीफोन निगम, केसोराम इंडस्ट्रीज, MMTC, सांघी इंडस्ट्रीज, श्रीराम एसेट मैनेजमेंट कंपनी, इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, जयप्रकाश एसोसिएट्स, बर्नपुर सीमेंट, NBCC, आईनॉक्स विंड, स्टर्लिंग और विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी, इंडियाबुल्स एंटरप्राइजेज, BEML लैंड एसेट्स, प्लाजा वायर्स और गिन्नी फिलामेंट्स आदि शामिल हैं। नया बदलाव आज 5 अप्रैल से लागू होगा।

4. नेस्ले इंडिया (Nestle India)

नेस्ले इंडिया को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) से बड़ी राहत मिली है। आयोग ने केंद्र सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि नेस्ले ने अपने मैगी नूडल्स को बेचने के लिए गलत ट्रेड प्रैक्टिस का सहारा लिया था। केंद्र सरकार ने नेस्ले के खिलाफ यह केस 2015 में दाखिल किया था और उससे 284.55 करोड़ रुपये का मुआवजा और 355.41 करोड़ रुपये के पेनाल्टी की मांग की थी।

5. जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (Zee Entertainment Enterprise)

पुनित मिश्रा ने व्यक्तिगत कारणों से कंपनी के कंटेंट और इंटरनेशनल मार्केट के प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा दे दिया है।

6. BSE ने इन शेयरों की सर्किट सीमा बढ़ाकर 20% की

बीएसई ने करीब 168 शेयरों में कारोबार की सर्किट सीमा को 10% से बढ़ाकर 20% कर दिया है। इन शेयरों में फोर्स मोटर्स, मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स, लाइका लैब्स, शक्ति शुगर्स, वक्रांगी, फोर्टिस मलार हॉस्पिटल्स, ज़ेनोटेक लैबोरेटरीज, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, IIFL फाइनेंस, IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स, ज्यूपिटर वैगन्स, पंजाब एंड सिंध बैंक, हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, खादिम इंडिया, रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, डेटा पैटर्न्स (इंडिया) और शेल्टर फार्मा सब शामिल हैं। नया बदलाव आज 5 अप्रैल से लागू होगा।

7. बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance)

कंपनी का एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) का वित्त वर्ष 2024 में सालाना आधार पर 34 फीसदी बढ़कर 3.3 लाख करोड़ पर पहुंच गया। मार्च तिमाही के दौरान कंपनी के AUM में 19,400 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। वित्त वर्ष 2024 में बजाज फाइनेंस का डिपॉजिट बुक 35 फीसदी बढ़कर 60,100 करोड़ रुपये रहा। वहीं न्यू लोन बुक मार्च तिमाही के दौरान 4 फीसदी बढ़कर 78.7 लाख रहा।

8. इन शेयरों की सर्किट सीमा 5% से बढ़कर 20% हुई

बीएसई ने 14 शेयरों की सर्किट सीमा को 5% से बढ़ाकर सीधे 20% कर दिया है। इन शेयरों में शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, पैरामाउंट कम्युनिकेशंस, न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स, इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉरपोरेशन, डीबी रियल्टी, इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस, EMS, इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी और सैकसॉफ्ट शामिल है।

9. इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने बताया कि मार्च तिमाही में उसका डिपॉजिट 3.85 लाख करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 14 फीसदी और तिमाही आधार पर 4 फीसदी अधिक है। इसी तरह बैंक का नेट एडवांसेज तिमाही आधार पर 5 प्रतिशत और सालाना आधार पर 18 प्रतिशत बढ़कर 3.43 लाख करोड़ रुपये हो गया।

10. सेलो वर्ल्ड (Cello World)

इसकी सहायक कंपनी सेलो कंज्यूमरवेयर ने राजस्थान में चरणबद्ध तरीके से अपनी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में काम शुरू किया है। इसके अलावा, इसी प्लांट में यह ग्लासवेयर फर्नेस भी लगा रही है, जो मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अंत तक चालू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Bulk deals : स्मॉलकैप वर्ल्ड फंड ने Aavas Financiers के 1.27% शेयर बेचे, इन शेयरों में भी हुई बड़ी बल्क डील

Read More at hindi.moneycontrol.com