BMW i5 M60 Electric Sedan Booking Started in India via Online Shop Offline Dealerships 601 hp 516 km Range Specifications All Details

BMW ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए छठी इलेक्ट्रिक कार के रूप में i5 M60 सेडान की बुकिंग शुरू कर दी है। नई इलेक्ट्रिक सेडान अपने स्पोर्टी डिजाइन, लक्जरी कंफर्ट और दमदार पावरट्रेन के लिए टीज की जा रही है। इसका पावरट्रेन 601 हॉर्सपावर जनरेट करने में सक्षम है और कंपनी का दावा है कि i5 M60 शून्य से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार मात्र 3.8 सेकंड में पकड़ सकती है। वहीं, रेंज के मामले में भी यह किसी से कम नहीं दिखती, क्योंकि कंपनी क्लेम करती है कि फुल चार्ज में EV 516 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है, जिससे बैटरी पैक कुछ ही घंटों में फुल चार्ज हो जाता है। चलिए BMW i5 M60 के बारे में विस्तार से जानते हैं।

BMW India ने i5 M60 इलेक्ट्रिक सेडान की भारत में बुकिंग शुरू होने की घोषणा की है। फिलहाल इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन जो ग्राहक इसे खरीदने में इच्छुक हैं, वे इसे कंपनी की वेबसाइट या नजदीकी डीलरशिप से बुक कर सकते हैं। कार देश में पूरी तरह से निर्मित (CBU) मॉडल के रूप में आएगी।

पावरट्रेन की बात करें, तो BMW i5 M60 वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डुअल-मोटर, ऑल-व्हील ड्राइव के साथ बेची जा रही है, जो 84.3 kWh बैटरी पैक के साथ मिलकर 601 एचपी का मैक्सिमम पावर आउटपुट और 820 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी बदौलत कंपनी का दावा है कि कार केवल 3.8 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। इस ईवी की टॉप-स्पीड 209 किमी प्रति घंटा पर सीमित रखी गई है।

यह डुअल-मोटर, ऑल-व्हील ड्राइव होने के बावजूद BMW इसमें 516 किमी की प्रभावित करने वाली WLTP रेंज का दावा करती है। इलेक्ट्रिक सेडान के साथ कंपनी 110V/220V फ्लैक्सिबल फास्ट चार्जिंग केबल देती है।

BMW i5 M60 EV में भरपूर फीचर्स हैं, जिनमें 14.9 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, डायनेमिक क्रूज कंट्रोल, रियर-विंडो डिफ्रॉस्टर आदि शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से इसमें एंटी-थेफ्ट अलार्म सिस्टम, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, हेड प्रोटेक्शन सिस्टम, लेन डिपार्चर वार्निंग, फ्रंट कोलिजन वार्निंग और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन मुख्य फीचर्स हैं।

Read More at hindi.gadgets360.com