IPO लॉन्च करने के लिए NSE को SEBI की हरी झंडी का इंतजार: CEO आशीष चौहान

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) अपना IPO लॉन्च करने को तैयार है। स्टॉक एक्सचेंज के MD और CEO आशीष चौहान ने यह जानकारी दी। हालांकि, उनका कहना था कि स्टॉक एक्सचेंज को अब भी इसके लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI से हरी झंडी का इंतजार है।

पत्रकारों से बातचीत में चौहान ने कहा कि NSE के ऑपरेशंस पर मार्केट रेगुलेटर की सहमति मिलने के बाद एक्सचेंज को इस इश्यू के लिए फिर से आवेदन करने की अनुमति होगी। इससे पहले उन्होंने 2023 में कहा था, ‘जब सेबी इस इश्यू को लेकर सहमत हो जाएगा, तो उसके प्रतिनिधि हमें IPO के लिए अप्लाई करने कहेंगे और हम इस दिशा में आगे बढ़ेंगे।’

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा कॉरपोरेट गवर्नेंस के पचड़े में फंस जाने के बाद इसकी लिस्टिंग कई वर्षों से टल रही है। वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के नतीजों की अर्निंग कॉल के बाद इंटरनेशनल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने कहा था कि एक्सचेंज के मैनेजेंट ने IPO को लेकर मीडिया में चल रही खबरों को खारिज किया है और उसे इसकी समयसीमा को लेकर कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिला है।

सीएनबीसी-टीवी18 ने दिसंबर 2023 में खबर दी थी कि सेबी चाहता है कि NSE पहले तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाए, कॉरपोरेट गवर्नेंस स्ट्रक्चर में सुधार करे और लंबित पड़े कानूनी मामलों से निपटे। तकनीकी गड़बड़ी की वजह से NSE को 2021 में कुछ घंटों के लिए ट्रेडिंग रोकनी पड़ी थी। इस मामले को लेकर सेबी ने जांच-पड़ताल भी की थी।

दिसंबर तिमाही में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 8 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 1,975 करोड़ रुपये रहा था। संबंधितअवधि में स्टॉक एक्सचेंज का कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू सालाना आधार पर 25 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 3,517 करोड़ रुपये रहा। दिसंबर 2023 तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन 51 पर्सेंट था।

Read More at hindi.moneycontrol.com