Vodafone Idea Vi Launched Cloud Play Gaming service for Smartphone users

Vodafone-idea: वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने आधिकारिक तौर पर भारत में क्लाउड गेमिंग सर्विस क्लाउड प्ले लॉन्च किया है. इस सर्विस के जरिए यूज़र्स पूरा गेम डाउनलोड किए बिना, वेब ब्राउज़र से अपने एंड्रॉइड और आईओएस पर एएए गेम (AAA Game) खेल सकते हैं. वीआई का यह कॉन्सेप्ट Google Stadia प्रोजेक्ट के जैसा ही है. आइए हम आपको इस नई गेमिंग सर्विस के बारे में बताते हैं.

वीआई ने शुरू की क्लाउड प्ले सर्विस

वीआई क्लाउड प्ले को एंड्रॉयड डिवाइस पर गूगल क्रोम ब्राउज़र, एप्पल डिवाइस पर सफारी ब्राउज़र या आधिकारिक वीआई ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. वीआई क्लाउड प्ले के जरिए यूज़र्स को 60 से ज्यादा गेम्स का एक्सेस तुरंत मिलता है. इन गेम्स में Asphalt 9, Modern Combat 5, Shadow Fight, Storm Blades, Riptide, Beach Buggy Racing, Hitman Sniper, Subway Surfers, Jetpack Joyride जैसे कई अन्य गेम्स का नाम भी शामिल हैं.

ये गेम किसी भी मोबाइल डिवाइस पर खेले जा सकते हैं. ये गेम क्लाउड सर्वर पर चलते हैं, इसलिए यूज़र्स के डिवाइस पर किसी भी प्रमुख कंप्यूटिंग रिसोर्सेज़ की जरूरत नहीं है. हालांकि, वीआई क्लाउड प्ले पर गेम को आसानी से एक्सेस करने और गेम्स को खेलने के लिए एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है.

वीआई क्लाउड प्ले भारतीय टेलीकॉम कंपनी वीआई और पेरिस स्थित क्लाउड गेमिंग सेवा केयरगेम के बीच एक साझेदारी है. यह बड़े पैमाने पर मोबाइल गेम्स पर ध्यान केंद्रित करता है, और वीआई का कहना है कि जल्द ही मौजूदा लाइब्रेरी में और गेम जोड़े जाएंगे.

15 दिन के लिए फ्री सर्विस 

भारत की टेलीकॉम कंपनी वीआई और पेरिस-बेस्ड केयर गेम की पार्टनरशिप की वजह से वीआई क्लाउड प्ले सर्विस को भारत में लॉन्च किया गया है. यह एक क्लाउड गेमिंग सर्विस है. इसका मतलब है कि यूज़र्स इसमें मौजूद गेम्स को बिना फोन में डाउनलोड किए भी खेल सकते हैं. वीआई ने कहा है कि आने वाले समय में क्लाउड प्ले गेमिंग सर्विस में और भी गेमर्स को जोड़ा जाएगा.

फिलहाल, 15 दिनों के ट्रायल ऑफर के तौर पर वीआई क्लाउड प्ले सभी यूज़र्स के लिए फ्री में उपलब्ध कराया गया है. हालांकि, उसके बाद यूज़र्स को इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए पेड सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ेगा. वीआई क्लाउड प्ले की कीमत 100 रुपये प्रति महीना है. 

यह भी पढ़ें:

Google Circle to Search में आ रहा नया फीचर, अब स्क्रीन पर होगा रियल-टाइम ट्रांसलेशन

Read More at www.abplive.com