Vedanta Share : इन चार बड़ी वजहों के चलते जमकर खरीदारी, 52-वीक हाई पर पहुंचा स्टॉक

Vedanta Share : माइनिंग कंपनी वेदांता के शेयरों में आज 4 अप्रैल को 4 फीसदी से अधिक की रैली देखी गई। यह स्टॉक 3.92 फीसदी की बढ़त के साथ 310.25 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ स्टॉक ने आज इंट्राडे में 312.50 रुपये के 52-वीक हाई को छू लिया। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1,15,326 करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक लो 207.85 रुपये है। पिछले 6 महीनों में वेदांता के शेयरों में 40 फीसदी की तेजी आ चुकी है। कंपनी के शेयर आज फोकस में रहे, जिसकी 4 वजहों के बारे में हमने यहां बताया है।

Vedanta : गोवा के बिचोलिम खनिज ब्लॉक में माइनिंग शुरू

वेदांता लिमिटेड ने आज गुरुवार को कहा कि उसने गोवा में बिचोलिम खनिज ब्लॉक में माइनिंग शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से 88 खनन पट्टों को रद्द कर दिए जाने के बाद मार्च, 2018 में गोवा में खनन कार्य रुक गया था। कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘समावेशी विकास के एक नए युग की शुरुआत करते हुए वेदांता-सेसा गोवा ने गोवा में बिचोलिम खनिज ब्लॉक-ब्लॉक 1 में खनन कार्य शुरू किया।’’

वेदांता लिमिटेड 2022 में इस खनन ब्लॉक के लिए हुई नीलामी में सफल बोलीदाता बनकर उभरी थी। करीब 485 हेक्टेयर में फैले बिचोलिम खनन ब्लॉक के लिए वेदांता ने 63.55 प्रतिशत राजस्व के साथ सबसे अधिक बोली लगाई थी। कंपनी के अनुसार, बिचोलिम खनिज ब्लॉक 2018 में लगी पाबंदी के बाद चालू होने वाली पहली नीलाम खदान है।

Vedanta डिबेंचर के जरिए 2,500 करोड़ रुपये जुटाएगी

वेदांता ने कहा कि वह डेट सिक्योरिटीज के माध्यम से 2,500 करोड़ रुपये ($299.6 मिलियन) तक जुटाएगी। यह धनराशि निजी प्लेसमेंट के आधार पर नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर जारी करके जुटाई जाएगी। हालांकि, अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस फंड का इस्तेमाल कहां किया जाएगा।

Vedanta का Q4 और FY24 बिजनेस अपडेट

वेदांता ने कहा कि उसने प्रमुख बिजनेस में अब तक की सबसे अधिक एनुअल वॉल्यूम प्रदान की है। वेदांता ने कहा कि लांजीगढ़ रिफाइनरी में एल्यूमिना प्रोडक्शन Q4 में सालाना 18% बढ़कर 484 kt और बेहतर ऑपरेशनल परफॉर्मेंस के कारण तिमाही आधार पर 3% बढ़ गया। ऑयल और गैस बिजनेस में एवरेज ग्रॉस ऑपरेटेड प्रोडक्शन चौथी तिमाही में 117.8 kboepd पर आ गया। राजस्थान ब्लॉक का एवरेज ग्रॉस प्रोडक्शन तिमाही आधार पर 6% और सालाना आधार पर 13% कम होकर 97.8 kboepd रहा।

Vedanta की एल्यूमिनियम रिफाइनरी की कैपिसिटी में विस्तार

वेदांता एल्युमीनियम ने 3 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) एल्युमीनियम प्रोडक्शन कैपिसिटी के साथ टॉप 3 ग्लोबल प्लेयर्स में शामिल होने की जानकारी दी है। यह कंपनी के चल रहे विस्तार प्रयासों में एक बड़ी उपलब्धि है। कंपनी ने ओडिशा के लांजीगढ़ में अपनी वर्ल्ड क्लास एल्यूमिना रिफाइनरी में नए 1.5 एमटीपीए विस्तार की सफल शुरुआत की घोषणा की। इसके साथ, एल्यूमिना रिफाइनरी की उत्पादन क्षमता अब मौजूदा 2 एमटीपीए से बढ़कर 3.5 एमटीपीए हो गई है।

Read More at hindi.moneycontrol.com