Numerology personality number 3 these people do not accept defeat due to difficulties

Number 3 in Numerology: अंक ज्योतिष में हर एक मूलांक के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं. इसके अनुसार हर मूलांक के लोगों का एक खास व्यक्तित्व होता है. इसमें मूलांक 3 वालों के बारे में कई दिलचस्प बातें बताई गई हैं.

जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30  तारीख को होता है उनका मूलांक 3 होता है. इस मूलाकं के स्वामी गुरु हैं, जिन्हे सभी ग्रहों के गुरु का दर्जा प्राप्त है. आइए जानते हैं मूलांक 3 वालों के व्यक्तित्व से जुड़ी खास बातें.

मूलांक 3 वालों को मिलता है गुरु का आशीर्वाद

मूलांक 3 के स्वामी गुरु हैं इसलिए इन लोगों पर हमेशा गुरु की कृपा रहती है. गुरु को ज्योतिष शास्त्र में आकाश तत्व का कारक माना गया है. इनकी कृपा से लोग जीवन में खूब तरक्की करते हैं. मूलांक 3 के लोगों को ज्यादातर कार्यों में शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

इस मूलांक के लोग बहुत स्वाभिमानी होते हैं और आसानी से किसी के आगे नहीं झुकते हैं. यह लोग किसी का एहसान नहीं लेना चाहते हैं. अपने काम में किसी और की दखलअंदाजी इन्हें पसंद नहीं होती है. अपनी आजादी से यह लोग किसी तरह का समझौता नहीं करते हैं. 

मुश्किलों से नहीं मानते हैं हार

मूलांक 3 के लोग स्वभाव से साहसी, दृढ़शक्तिशाली, संघर्षशील और मुश्किलों से हार न मानने वाले होते हैं. अपनी कड़ी मेहनत के दम पर यह लोग जो चाहते हैं वो हासिल करके रहते हैं. इस मूलांक के लोग जिस काम को ठान लेते है तो उसे पूरा करके दम लेते हैं. 

महात्वाकांक्षी होने के साथ-साथ यह लोग अच्छे विचारक और दूरदर्शी होते हैं. अच्छे-बुरे में फर्क करना इन्हें बेहतर आता है. गुरु की कृपा से इन लोगों के पास धन का कभी अभाव नहीं रहता है. समाज में यह लोग खूब मान-सम्मान कमाते हैं. धार्मिक कार्यो में इनकी रुचि बहुत ज्यादा होती है.

जल्दी नहीं मिलता प्यार 

मूलांक 3 वाले लोगों को जीवन में बड़ी मुश्किल से प्यार मिलता है. प्यार के मामले में यह लोग अक्सर ही असफल रहते हैं. इनका प्रेम जीवन बहुत उतार-चढ़ाव भरा रहता है. पार्टनर के साथ इनके प्रेम संबंध लंबे नहीं चलते हैं. या तो इन्हें रिश्ते में धोखा मिलता है या फिर कुछ गलतफहमियों की वजह से इनका रिश्ता जल्द ही खत्म हो जाता है. 

ये भी पढ़ें

सूर्य ग्रहण की काली छाया से इस राशि के लोग हो जाएंगे व्याकुल, जानें इन राशियों का राशिफल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Read More at www.abplive.com