Sikkim Assembly Elections 2024 SKM Leader G M Gurung warned to BJP Dilip Jaiswal remark on Prem Singh Tamang this is not your Bihar  | Sikkim Election 2024: बीजेपी नेता ने मुख्‍यमंत्री पर की ऐसी ट‍िप्‍पणी तो भड़क गई पार्टी, बोली

Sikkim Election 2024: लोकसभा चुनावों के साथ स‍िक्‍किम व‍िधानसभा की 32 सीटों पर भी चुनाव होने जा रहे हैं. इन सभी सीटों पर एक चरण में 19 अप्रैल को वोट‍िंग होगी. ऐसे में बीजेपी के प्रदेश प्रभारी डॉ. दिलीप जयसवाल की मुख्यमंत्री प्रेम स‍िंह तमांग पर की गई ट‍िप्‍पणी से सूबे की स‍ियासत गरमा गयी है. स‍िक्‍क‍िम की सत्तारूढ़ पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने बीजेपी नेता के बयान की कड़ी आलोचना करते हुए चेतावनी भी दी है. 

एसकेएम के वरिष्ठ राजनेता और उपाध्यक्ष जी एम गुरुंग ने बीजेपी के प्रभारी डॉ. जयसवाल की टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए कहा क‍ि आप (दिलीप जयसवाल) पार्टी (बीजेपी) के एक सीन‍ियर लीडर हो सकते हैं, लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री का अपमान करने का हक आपको क‍िसी ने नहीं द‍िया है. एसकेएम नेता ने सिक्किम के निर्वाचित नेता के अधिकार और उसकी गरिमा का सम्मान करने के महत्व का भी ज‍िक्र क‍िया. 

‘सूबे के नेतृत्व को छोटा द‍िखाने का क‍िसी को हक नहीं’ 

एसकेएम नेता गुरुंग ने सिक्किम में जीत सुनिश्चित करने की बीजेपी की आकांक्षाओं को स्वीकार क‍िया, लेकिन मुख्यमंत्री के प्रति कथित तौर पर की गई अपमानजनक बयानबाजी पर तीखी ट‍िप्‍पणी भी की. उन्होंने चेतावनी देते हुए साफ कहा कि सूबे के नेतृत्व को छोटा द‍िखाने का क‍िसी को कोई अध‍िकार नहीं है और यह क‍िसी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं क‍िया जाएगा. साथ ही इस तरह की हरकतें असहनीय हैं जोक‍ि सिक्किम की जनता का अपमान करती हैं.  

‘राज्य की संप्रभुता और गरिमा को बनाए रखने का आग्रह’ 

गुरुंग ने राज्य की संप्रभुता और गरिमा को बनाए रखने पर बल देते हुए कहा यह भी कहा कि आप (द‍िलीप जयसवाल) अपना मुंह बंद रखें. यह बिहार या बंगाल नहीं है जहां इस तरह के बर्ताव को बर्दाश्त किया जा सके, यह सिक्किम है.  

‘सीएम पर बयानबाजी करने से बीजेपी को होगा नुकसान’

गुरुंग ने कहा क‍ि बीजेपी स‍िक्‍क‍िम में खास बढ़त हासिल करने की ओर अग्रसर थी, लेकिन मुख्यमंत्री के खिलाफ अपमानजनक बयानबाजी के बाद से उनकी संभावनाओं पर बुरा असर पड़ेगा. एसकेएम नेता ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के भीतर सिक्किम के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व पर भी प्रकाश डाला.

उन्‍होंने केंद्र सरकार से आह्वान क‍िया क‍ि वो राज्य के प्रति प्यार और सम्मान प्रदर्शित करे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अपनाए गए समावेशी विकास के सिद्धांतों का भी ज‍िक्र क‍िया. 

क्‍या था पूरा मामला 

बीजेपी नेता जायसवाल ने 1 अप्रैल को सिक्किम के सीएम को चेतावनी देते हुए कहा था क‍ि यद‍ि आप सिक्किम के किसी भी कर्मचारी को नौकरी से निकालेंगे तो प्रेम सिंह तमांग को भी नौकरी से हटा दिया जाएगा. जयसवाल ने दावा किया था कि गठबंधन बनाने के प्रयास में प्रेम सिंह तमांग ने हाल ही में बीजेपी से समर्थन मांगने को दिल्ली दौरा भी किया था. जयसवाल ने यह भी कहा था क‍ि तमांग जल्द ही भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में अरविंद केजरीवाल के साथ शामिल होंगे. भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच बीजेपी नेता की इन टिप्पणियों ने सिक्किम की राजनीतिक को गरमा द‍िया है. 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: ‘ज्यादातर मुसलमान बीजेपी को ही वोट करेंगे, कांग्रेस तो…’, असम सीएम ह‍िमंत ब‍िस्‍व सरमा

Read More at www.abplive.com