T20 क्रिकेट में अब तक 1 एक बार बना है 300 प्लस का स्कोर, क्या इस बार IPL में बनेगा इतिहास

srh kkr- India TV Hindi

Image Source : PTI
T20 क्रिकेट में अब तक 1 एक बार बना है 300 प्लस स्कोर

आईपीएल के हर मैच में रोज नए नए कीर्तिमान बन रहे हैं। कब कौन सा कीर्तिमान टूट जाए, किसी को पता नहीं होता। किसे पता था कि साल 2013 में बनाया गया आरसीबी का  263 रनों का कीर्तिमान एक ही सीजन में दो बार टूट जाएगा। सनराइजर्स हैदराबाद और केकेआर ने अपने अपने मैचों में जिस तरह की बल्लेबाजी की, उससे तो एक बार लगा कि 300 रन भी बन जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। वैसे टी20 क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक केवल ए​क ही बार 300 से ज्यादा का स्कोर हुआ है। क्या इस बार आईपीएल में नया इतिहास बनेगा, ये सभी के मन में सवाल है। 

एशियन गेम्स में नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ बनाए 300 से ज्यादा रन 

टी20 इंटरनेशनल के अलावा अब कई टी20 लीग भी होती हैं। लेकिन अब तक इस फॉर्मेट में केवल एक ही बार 300 से ज्यादा स्कोर बना है। साल 2023 यानी अब से कुछ ही वक्त पहले जब चीन में एशियन गेम्स खेले गए थे, उस वक्त नेपाल और मंगोलिया के बीच मुकाबला हुआ। इस मैच में नेपाल के बल्लेबाजों ने इस कदर पिटाई की कि टीम ने 20 ओवर में 314 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इससे पहले और इसके बाद भी अब तक ऐसा कभी नहीं हो पाया है। 

टी20 में दो बार बना 278 का स्कोर 

अगर टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर की बात की जाए तो 314 रन तो सबसे बड़ा स्कोर है ही, इससे पहले 278 रन भी बन चुके हैं। इससे भी अभी तक आईपीएल पीछे है। साल 2019 में अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच देहरादून में मुकाबला खेला गया था। इस मैच में अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने 278 रन ठोक दिए थे, वो भी केवल तीन विकेट के नुकसान पर। अभी तक आईपीएल में ये आंकड़ा भी पार नहीं हुआ है। इसी साल यानी 2019 में ही चेक रिपब्ल्कि और तुर्की के बीच हुए मुकाबले में भी चेक रिपब्लिक ने 278 रन बना दिए थे, चार विकेट के नुकसान पर। 

आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर 277 रन 

आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े स्कोर की बात की जाए तो वे इसी साल सनराइजर्स हैदराबाद ने बनाया था। जब हैदराबाद में उसका मुकाबला मुंबई इंडियंस से हुआ था। एसआरएच ने केवल तीन विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए थे। इसके बाद बुधवार को फिर लगा कि ये रिकॉर्ड टूट जाएगा, लेकिन बाल बाल बच गया। केकेआर ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 271 रन बना दिए। अब आंकड़ों के हिसाब से देखें तो पता चलता है कि 300 से आंकड़े से आईपीएल केवल 23 ही पीछे है। यानी अगर एक ओवर में खेल हो सकता है। बड़ी बात नहीं है अगर इसी साल के आईपीएल में ऐसा कुछ होता हुआ नजर आ जाए। अभी तो आईपीएल की शुरुआत भर हुई है, आने वाले वक्त में कुछ और बड़े बड़े कीर्तिमान बनते हुए नजर आ सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

मुंबई इंडियंस में होने वाली है धाकड़ खिलाड़ी की एंट्री, कौन होगा प्लेइंग इलेवन से बाहर!

DC vs KKR Records: कोलकाता बनाम दिल्ली मैच में बने इतने कीर्तिमान, एक एक ​कर गिन लीजिए

 

Latest Cricket News

Read More at www.indiatv.in