Surya Grahan 2024 online Live how to watch nasa livestream link youtube

Solar eclipse 2024 live watch : चार दिनों के बाद 8 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। यह अमेरिका, मैक्‍सिको और कनाडा जैसे देशों में प्रभावी होगा। भारत में इस ग्रहण का असर नहीं रहेगा क्‍योंकि तब यहां रात हो रही होगी। लेकिन खगोलीय घटनाओं में दिलचस्‍पी रखने वालों के लिए यह एक बेहतरीन अवसर है। सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण की घटनाएं आए दिन नहीं होतीं। भारत में साल 2031 में सूर्यग्रहण दिखाई देने वाला है। ऐसे में चार दिन बाद लग रहे ग्रहण को बहुत से लोग ऑनलाइन लाइव देखना चाहते हैं। यह कैसे मुमकिन होगा, आइए जानते हैं। 
 

क्‍या होता है सूर्यग्रहण

आसान शब्‍दों में समझना हो तो जब चंद्रमा, पृथ्‍वी और सूर्य के बीच आ जाता है तब सूर्यग्रहण लगता है। 8 अप्रैल को लगने जा रहा ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण होगा। अमेरिका के कई शहरों में दिन में कुछ देर के लिए अंधेरा छा जाएगा। रिपोर्टों के अनुसार, 54 साल पहले 1970 में ऐसा ग्रहण लगा था और आगे चलकर साल 2078 में फ‍िर से यह खगोलीय घटना होगी। बताया जाता है कि ग्रहण के दौरान जब चंद्रमा, पृथ्‍वी और सूर्य के बीच आएगा तो धरती पर जो परछाई बनेगी, वह 185 किलोमीटर चौड़ी होगी।
 

सूर्यग्रहण की टाइमिंग? 

ग्रहण की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार, रात 10:08 बजे से होगी और यह औसत रूप से  रात 1:25 बजे तक प्रभावी होगा। क्‍योंकि भारत में तब रात हो रही होगी, इसलिए ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। लोग यूट्यूब चैनलों और विभिन्‍न साइंस वेबसाइटों पर इस ग्रहण को देख पाएंगे।
 

How to Watch Solar Eclipse 2024 Live 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) 2024 के पहले पूर्ण सूर्यग्रहण को अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्‍ट्रीम करेगी। भारतीय समय के अनुसार, 8 अप्रैल को रात 10.30 बजे से पूर्ण सूर्यग्रहण को ऑनलाइन लाइव देखा जा सकेगा। 

 

Read More at hindi.gadgets360.com