नहीं थम रही सोने और चांदी में तेजी, आज भी बना नया रिकॉर्ड, ये 5 फैक्टर्स हैं वजह Gold Price Hits New High: अमेरिका में सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों को घटाने का संकेत दिया. दोनों ट्रिगर्स ने ही सोने के भाव को अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर फैला दिया है. एप में देखें

Gold Price Hits New High: सोने के भाव में लगातार तेजी से टेंशन बढ़ गई है. क्योंकि आगे वेडिंग सीजन शुरू होने वाला है. लेकिन जियो-पॉलिटिकल टेंशन से दुनियाभर में सुरक्षित निवेश की मांग तेजी से बढ़ी है. ऐसे में निवेशकों की पहली पसंद सोना ही है. अमेरिका में सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों को घटाने का संकेत दिया. दोनों ट्रिगर्स ने ही सोने के भाव को अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर फैला दिया है. 

नए शिखर पर सोना और चांदी 

भारतीय बाजारों में सोना पहली बार 70200 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है. आज (4 अप्रैल) सोने में करीब 400 रुपए उछल गया है. चांदी का रेट भी पहली बार 79660 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंचा. इसमें करीब 600 रुपए तक की मजबूती है. 

ग्लोबल मार्केट में भी टूटा रिकॉर्ड

घरेलू मार्केट के अलावा ग्लोबल मार्केट में भी सोने का भाव नए रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहा. कॉमैक्स पर सोना 2320 डॉलर प्रति ऑन्स पर पहुंच गया है. सोने में आज लगातार 8वें दिन तेजी है. चांदी का रेट भी 27 डॉलर प्रति ऑन्स के पार निकल गया है. 

सोने में रिकॉर्ड तेजी की 5 वजह

  1. सुरक्षित निवेश मांग में बढ़ोतरी
  2. मिडिल ईस्ट में ईरान-इजरायल के बीच तनाव
  3. सीरीया में ईरान के दूतावास पर इजरायल का हमला
  4. ईरान ने  इजरायल से बदला लेने की धमकी दी
  5. जून में US में दरें घटने की संभावना तेज

Read More at www.zeebiz.com