Papmochani Ekadashi 2024 Upay according to zodiac sign vishnu ji shower blessings

Papmochani Ekadashi 2024: मोक्ष प्राप्ति की इच्छा पूर्ति के लिए पापमोचनी एकादशी व्रत बेहद पुण्यदायक माना गया है. इस बार पापमोचनी एकादशी 5 अप्रैल 2024 को है. इस व्रत के फल से व्यक्ति को ब्रह्म हत्या, स्वर्ण चोरी, मदिरापान, अहिंसा और भ्रूणघात,जैसे बड़े पापों से भी छुटकारा मिलता है.

पापमोचनी एकादशी पर राशि अनुसार भगवान विष्णु की पूजा और दान किया जाए तो ये कई गुना फल प्रदान करता है. 1000 गौदान के समान पुण्य मिलता है. शास्त्रों में गौदान को महादान माना गया है.

पापमोचनी एकादशी 2024 राशि अनुसार उपाय

मेष राशि – पापमोचनी एकादशी के दिन मेष राशि वाले शुद्ध घी में सिंदूर मिलाकर भगवान विष्णु को तिलक लगाएं. इससे श्री यानी धन की प्राप्ति होती है.

वृषभ राशि – वृषभ राशि के जातक पापमोचनी एकादशी पर मिश्री, खीर का भोग लगाएं. इससे महालक्ष्मी की कृपा मिलती है. दरिद्रता दूर होती है.

मिथुन राशि – इस राशि के जातक आज तुलसी को चुनरी चढ़ाएं और शाम को घी का दीपक लगाकर तुलसी के पास विष्णसहस्त्रनाम का पाठ करें. इससेजीवन से हर परेशानी दूर होगी और आपको सफलता प्राप्त होगी.

कर्क राशि  – पापमोचिनी एकादशी के दिन इस राशि के जातक भगवान् विष्णु को दूध में  हल्दी मिलाकर स्नान कराएं. ये उपाय वैवाहिक जीवन में खुशियां लाता है.

सिंह राशि – सिंह राशि वाले इस एकादशी पर छुआरे, गुड़ में तुलसी पत्र डालकर श्रीहरि को भोग लगाएं. सेब का दान करें. इससे तमाम दोष खत्म होंगे.

कन्या राशि –  कन्या राशि वाले जगत के पालनहार को पंजीरी का भोग लगाएं और विष्णु चालीसा का पाठ करें. इससे शिक्षा प्राप्ति में बाधा नहीं आती.

तुला राशि – तुला जातकों पापमोचनी एकादशी पर को इस दिन भगवान विष्णु को गोपी चंदन का लेप लगाकर उनको गंगाजल से स्नान कराना चाहिए, इससे शत्रु पीड़ा नहीं देता.

वृश्चिक राशि – काम में बार-बार असफलता मिल रही है तो पापमोचनी एकादशी पर श्रीयंत्र घर लाएं और रोजाना उसकी पूजा करें. काम बनने लगेंगे.

धनु राशि – पापमोचिनी एकादशी पर पीले रंग के फूलों की माला चढ़ाएं. इससे शीघ्र विवाह की कामना पूरी होती है.

मकर राशि – इस दिन पान के पत्ते में लौंग और इलायची रखकर अर्पित करें इस उपाय से रुके हुए काम शुरू होंगे और सफलता प्राप्त होगी.

कुंभ राशि – पापमोचनी एकादशी पर आप विष्णु जी के मंत्रों का जाप करें, इससे सारे पाप खत्म होंगे. नौकरी, व्यापार में सफलता मिलेगी.

मीन राशि- पापमोचिनी एकादशी के दिन मीन जातक यदि भगवान श्रीहरी को केसर का तिलक लगाएं. पूजा में हल्दी चढ़ाएं. केले के वृक्ष की पूजा करें. इससे अमोघ फल मिलता है.

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण पर सूतक लगेगा या नहीं, नवरात्रि शुरू होने से कितने समय पहले लगेगा ग्रहण ?

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com