Arvind Kejriwal ED Arrest Decision High Court Today in Delhi Excise Policy Case AAP Nationwide Fast Sanjay Singh Bhagwant Mann To Meet CM Latest Updates

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की गिरफ्तारी के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार (3 अप्रैल) को केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया. केजरीवाल के वकीलों के पास गुरुवार (4 अप्रैल) तक लिखित दलील देने का वक्त है. इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया की याचिका पर कोर्ट आज यानी गुरुवार को आदेश जारी कर सकता है.

ईडी ने बुधवार को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट को बताया कि शराब नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार केजरीवाल चुनाव के आधार पर अरेस्ट से छूट का दावा नहीं कर सकते हैं. कानून दिल्ली सीएम और एक आम आदमी के लिए एक जैसा ही होता है. केजरीवाल को शराब नीति मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था. वह फिलहाल 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में रहने वाले हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि गुरुवार को इस मामले में क्या-क्या हो सकता है.

  • दिल्ली सीएम केजरीवाल ने गिरफ्तारी के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. कोर्ट ने बुधवार को उनकी याचिका पर 3 घंटे तक चली सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया. आज कोर्ट इस बात का फैसला कर सकता है कि केजरीवाल को जमानत दी जाए या फिर उन्हें अभी न्यायिक हिरासत में ही रहना होगा. 
  • आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह दिल्ली शराब नीति मामले में छह महीने बाद जेल से बाहर आए हैं. इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि संजय सिंह केजरीवाल से मुलाकात करने जेल जा सकते हैं. इस दौरान उनके साथ दिल्ली सीएम के परिजन भी मौजूद हो सकते हैं. 
  • सूत्रों ने बताया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान ने अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन से इजाजत मांगी है. पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय ने तिहाड़ जेल प्रशासन को चिट्ठी लिखी है, जिसमें उनसे मान को केजरीवाल से मिलने देने की गुजारिश की गई है. 
  • अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की तिहाड़ जेल में रखा गया है. उन्हें घर का खाना खाने की इजाजत भी दी गई है. उम्मीद है कि कोर्ट के फैसले से पहले परिवार उनसे मुलाकात करने और खाना देने के लिए जेल जा सकता है. संजय सिंह के बाहर आने के बाद परिवार की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं. 
  • संजय सिंह जेल से बाहर आने के बाद केजरीवाल के आवास पर गए, जहां उन्होंने केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की. पार्टी के जरिए शेयर किए गए एक वीडियो में सिंह सुनीता केजरीवाल के पैर छूते नजर आए.
  • आम आदमी पार्टी 7 अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी सामूहिक उपवास करने वाली है. आप नेता गोपाल राय ने बताया है कि दिल्ली में जंतर मंतर के पास सभी पार्टी नेता जुटेंगे और उपवास रखेंगे. 
  • आप नेता आतिशी ने कहा है कि ईडी की हिरासत में केजरीवाल की तबीयत बिगड़ रही है. पिछले 12 दिनों में उनका वजन 4.5 किलो कम हुआ है. शुगर लेवल 46 तक पहुंच गया, जो खतरनाक है. आतिशा ने कहा कि डायबटीज मरीज होने की वजह से वजन गिरना खतरनाक साबित हो सकता है. 

संविधान का उल्लंघन है मेरी गिरफ्तारी: केजरीवाल

वहीं, बुधवार को हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि उनकी गिरफ्तारी स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव एवं समान अवसर मुहैया कराए जाने सहित संविधान की बुनियादी संरचना का उल्लंघन है. दिल्ली सीएम के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि ईडी फिक्स्ड मैच खेलने की कोशिश कर रही है. उनके मुवक्किल की गिरफ्तारी सह-आरोपी से सरकारी गवाह बनने वाले शख्स के बयानों पर हुई है. 

दिल्ली सीएम की रिहाई की राहत की मांग करते हुए सिंघवी ने दलील दी कि अगस्त 2022 में ईडी के जरिए जांच शुरू की गई. डेढ़ साल बाद पीएमएलए प्रावधानों के उल्लंघन में केजरीवाल को गिरफ्तार करने की कोई जरूरत नहीं थी.

यह भी पढ़ें: Eshita Singh: AAP नेता संजय सिंह की बेटी हैं एक्ट्रेस, ऋषि कपूर-तापसी पन्नू के साथ कर चुकी हैं काम; इंस्टा पर हैं बेहद एक्टिव

Read More at www.abplive.com