Gmail Smart hacks for daily uses check how to use it | Gmail के ये स्मार्ट ट्रिक बनाएंगे आपकी लाइफ आसान, फटाफट होंगे कई काम

Gmail Smart Tricks- India TV Hindi

Image Source : FILE
Gmail Smart Tricks

Gmail Smart Tricks: जीमेल के पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं। गूगल की यह ई-मेल सर्विस यूट्यूब, प्ले-स्टोर, गूगल वर्कस्पेस आदि के लिए जरूरी होती है। अगर, आप एक Android यूजर हैं, तो अपने स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड करने से लेकर यूट्यूब चलाने तक के लिए आपको Gmail अकाउंट बनाना पड़ता है। इस डिजिटल और हाईटेक दुनिया में ई-मेल का होना बहुत जरूरी होता है। आप भी जीमेल का अपने प्रोफेशनल से लेकर पर्सनल यानी निजी काम के लिए करते हैं। हम आपको जीमेल के ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी डेली लाइफ को आसान बना सकते हैं। आइए, जानते हैं जीमेल के इन स्मार्ट ट्रिक्स के बारे में…

Undo Send

हम में से कई यूजर्स को यह पता नहीं है कि Gmail से भेजे गए ई-मेल को वापस भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको जीमेल के Undo Send फीचर का इस्तेमाल करना होगा। कई बार हम ई-मेल करते समय कुछ अटैच करना भूल जाते हैं या फिर कोई छोटी गलती कर देते हैं। ऐस में जीमेल का यह फीचर बहुत काम आता है।

Confidential Mode

जीमेल के इस स्मार्ट फीचर का इस्तेमाल आप अपने ई-मेल पर बेहद संवेदनशील जानकारी भेजने के लिए कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने पर मेल रिसीव करने वाला यूजर आपके ई-मेल को न तो फॉरवर्ड करन पाएंगे और न ही ई-मेल के कॉन्टेंट को प्रिंट और डाउनलोड कर सकेंगे।

Smart Compose

Gmail में मिलने वाला यह फीचर आपका बहुत समय बचा सकता है। स्मार्ट कंपोज फीचर को इनेबल करने के बाद आप ई-मेल टाइप करते समय बड़े सेंटेंस को बस एक बार टैप करके लिए सकेंगे। यह फीचर ऑटोमैटिकली सेंटेंस टाइप करने के सजेशन देता है, जिसे यूज करके समय की बचत की जा सकती है।

Gmail Smart Features

Image Source : FILE

Gmail Smart Features

Snooze for later

जीमेल के इस फीचर के जरिए आप अपने इनबॉक्स में आने वाले मैसेज यानी इनकमिंग ई-मेल को कुछ देर के लिए रोक सकते हैं। यह फीचर अस्थाई रूप से काम करता है। खास तौर पर किसी मीटिंग के दौरान आप नहीं चाहते हैं कि आपको कोई ई-मेल या मैसेज रिसीव हो, तो आप जीमेल के इस स्मार्ट फीचर को यूज कर सकते हैं।

Labels

यह जीमेल का एक महत्वपूर्ण फीचर है, जो आपको अपने ई-मेल के स्पेसिफिक चीजों को चरणबद्ध करने में मदद करता है। आसान भाषा में कहा जाए तो इस फीचर के जरिए आप अपने ई-मेल के इनबॉक्स को सही तरीके से अरेंज कर पाएंगे।

 

Read More at www.indiatv.in