Xiaomi Starts Delivery of SU7 EV, More than 1 Lakh Bookings

चाइनीज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इस EV की एक लाख से ज्यादा बुकिंग हो चुकी हैं। पिछले महीने कंपनी ने इसे चीन में लॉन्च किया था। इसकीन्यूनतम रेंज लगभग 700 किलोमीटर की है। कंपनी ने बुधवार से इसकी डिलीवरी शुरू कर दी है।  

शाओमी ने बताया कि इसकी लगभग 5,000 यूनिट्स की शुरुआती डिलीवरी की जाएगी। हालांकि, बाकी कस्टमर्स को SU7 की डिलीवरी के लिए सात महीने तक का इंतजार करना होगा। चीन में इसका प्राइस टेस्ला के मॉडल 3 से कम है। इसे चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। इनमें एंट्री लेवल वेरिएंट, प्रो वेरिएंट, मैक्स और लिमिटेड फाउंडर्स एडिशन शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि इसके टॉप-एंड मैक्स वेरिएंट की टॉप स्पीड लगभग 265 kmph की है। यह केवल 2.78 सेकेंड में 0 से 100 kmph की स्पीड पर पहुंच सकती है। इसके लिमिटेड फाउंडर्स एडिशन में डुअल मोटर और फोर-व्हील पावरट्रेन है। यह लगभग 986 bhp की पावर देती है। यह केवल 1.98 सेकेंड में 0 से 100 kmph की स्पीड तक जा सकती है। इसके मैक्स वेरिएंट की सिंगल चार्ज में रेंज लगभग 810 किलोमीटर और बेस वेरिएंट की लगभग 700 किलोमीटर की है। 

इस वर्ष के शुरुआती दो महीनों में चीन में EV की सेल्स 18 प्रतिशत बढ़ी है। पिछले पूरे वर्ष में यह ग्रोथ लगभग 21 प्रतिशत की थी। चीन की बड़ी EV कंपनियों में शामिल BYD ने कमजोर डिमांड के बीच कस्टमर्स को खींचने के लिए प्राइसेज में भारी कटौती की है। SU7 में शाओमी का ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। चीन के ऑटोमोबाइल मार्केट में अधिक कैपेसिटी और कमजोर डिमांड जैसी चुनौतियां बढ़ रही हैं। इस वजह से ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच प्राइस घटाने को लेकर कॉम्पिटिशन है। पिछले वर्ष Tesla ने चीन में अपने EV के प्राइसेज पर काफी डिस्काउंट दिया था। BYD से टेस्ला को कड़ा मुकाबला मिल रहा है। 

SU7 में बैटरी के दो विकल्प हैं। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में 73.6 kWh और टॉप वेरिएंट में 101 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। शाओमी अगले वर्ष एक बड़ा 150 kWh बैटरी पैक भी ला सकती है जिसकी रेंज 1,200 किलोमीटर तक होगी। ये बैट्रीज 486V आर्किटेक्चर के साथ अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Electric Vehicles, Range, Manufacturing, Xiaomi, Market, Demand, Tesla, Battery, Variants, BYD, Sales, Prices

संबंधित ख़बरें

Read More at hindi.gadgets360.com