कैपिटल मार्केट और F&O सेगमेंट में 8 अप्रैल से 4 नए सूचकांक जारी करेगा NSE

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 8 अप्रैल से चार नए सूचकांकों को लॉन्च करने का ऐलान किया है। ये सूचकांक कैपिटल मार्केट और फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस, दोनों सेगमेंट में लॉन्च किए जाएंगे। इन चार नए सूचकांकों में निफ्टी टाटा ग्रुप 25 पर्सेंट कैप, निफ्टी 500 मल्टीकैप इंडिया मैन्युफैक्चरिंग 50:30:20, निफ्टी 500 मल्टीकैप इंफ्रास्ट्र्चर 50:30:20 और निफ्टी मिडस्मॉल हेल्थकेयर शामिल हैं। NSE की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘मल्टीपल इंडेक्स इंक्वायरी के तहत NEAT+ टर्मिनल्स में सूचकांकों का प्रसारण फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) के सदस्यों को उपलब्ध कराया जाएगा।’

निफ्टी मिडस्मॉल हेल्थकेयर

निफ्टी मिडस्मॉल हेल्थकेयर इंडेक्स हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़े मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की परफॉर्मेंस पर नजर रखता है। इंडेक्स में शामिल प्रमुख कंपनियों में मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट, ल्यूपिन लिमिटेड और अरबिंदो फार्मा शामिल हैं। इंडेक्स ने शुरू से अब तक 21.33 पर्सेंट का रिटर्न दिया है।

निफ्टी 500 मल्टीकैप इंडिया मैन्युफैक्चरिंग 50:30:20

इस इंडेक्स का मकसद निफ्टी 500 इंडेक्स से जुड़े मैन्युफैक्चरिंग थीम वाले चुनिंदा लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों की परफॉर्मेंस पर नजर रखना है। इसमें शामिल प्रमुख कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा और टाटा मोटर्स भी शामिल हैं। इंडेक्स ने शुरू से लेकर अब तक 15.72 पर्सेंट का रिटर्न दिया है।

निफ्टी टाटा ग्रुप 25 पर्सेंट कैप

इस इंडेक्स का मकसद किसी खास कॉरपोरेट ग्रुप की NSE लिस्टेड कंपनियों की परफॉर्मेंस का आकलन करना है। इस इंडेक्स ने शुरू से अब तक 17.34 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। इस इंडेक्स में शामिल कंपनियों में TCS, टाटा मोटर्स और टाइटन कंपनी शामिल हैं।

निफ्टी 500 मल्टीकैप इंफ्रास्ट्रक्चर 50:30:20

इस इंडेक्स का मकसद इंफ्रास्ट्रक्चर थीम से जुड़े निफ्टी 500 इंडेक्स की चुनिंदा लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप कंपनियों की परफॉर्मेंस पर नजर रखना है। इस इंडेक्स की टॉप कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल शामिल हैं। इस इंडेक्स ने शुरू से अब तक 15.81 पर्सेंट का रिटर्न दिया है।

Read More at hindi.moneycontrol.com