Maruti Suzuki Surpasses Manufacturing of 3 Crore Units in 40 years

देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki की कुल मैन्युफैक्चरिंग तीन करोड़ यूनिट्स को पार कर गई है। कंपनी ने दिसंबर 1983 में देश में मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी। इसके पास हरियाणा के गुरूग्राम और मानेसर और गुजरात के हंसलपुर में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। कंपनी ने 1994 में 10 लाख यूनिट्स की मैन्युफैक्चरिंग की थी। इसके बाद अप्रैल 2005 में यह एक करोड़ यूनिट्स की मैन्युफैक्चरिंग तक पहुंची थी। 

मारूति सुजुकी ने 2.68 करोड़ यूनिट्स से अधिक की मैन्युफैक्चरिंग हरियाणा के प्लांट्स और 32 लाख यूनिट्स से अधिक की गुजरात में की है। कंपनी को इस उपलब्धि तक पहुंचाने में मारूति 800 का बड़ा योगदान रहा है। इसकी 29 लाख से अधिक यूनिट्स बेची गई हैं। इसके अन्य सफल मॉडल्स में Alto 800, Alto K10, Swift, Wagon R, Dzire, Omni, Baleno, Eeco, Brezza और Ertiga शामिल हैं। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर, Hisashi Takeuchi ने कहा, “हम ‘मेक इन इंडिया’ को लेकर प्रतिबद्ध हैं। भारत से व्हीकल्स के कुल एक्सपोर्ट में हमारा योगदान लगभग 40 प्रतिशत का है।” मारूति सुजुकी ने 1987 में एक्सपोर्ट की शुरुआत की थी। 

पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 17,59,881 यूनिट्स के साथ अपनी सबसे अधिक सेल्स की है। इसके योजना अगले वर्ष वर्षों में मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को बढ़ाकर 40 लाख यूनिट्स करने की है। इसके लिए हरियाणा और गुजरात में दो ग्रीनफील्ड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाए जा रहे हैं। मारूति सुजुकी की मार्च में सेल्स 15 प्रतिशत बढ़कर 1.52 लाख यूनिट्स से अधिक की रही। इसे यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में मजबूत डिमांड मिल रही है। पिछले फाइनेंशियल ईयर में मारूति सुजुकी ने 21 लाख से अधिक यूनिट्स की रिकॉर्ड सेल्स की है। 

कंपनी की सेल्स में कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट का सबसे अधिक योगदान रहा है। इस सेगमेंट में यह Baleno, Celerio, Dzire, Ignis, Swift और WagonR की बिक्री करती है। इसमें मारूति सुजुकी की बिक्री 71,832 यूनिट्स की रही। कंपनी की Swift और Dzire के अपडेटेड वर्जन लॉन्च करने की तैयारी है। कंपनी की SUV और MPV की सेल्स सबसे अधिक 57 प्रतिशत बढ़ी है। इस सेगमेंट में कंपनी ने मार्च में 58,436 यूनिट्स बेची हैं। पिछले वर्ष के इसी महीने में यह बिक्री 37,054 यूनिट्स की थी। SUV सेगमेंट में इसके लिए Brezza, Fronx और Grand Vitara सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल रहे। MPV सेगमेंट में Ertiga और XL6 की मजबूत डिमांड है। 
 

Read More at hindi.gadgets360.com