Raj Kapoor Mera Naam Joker commercial failure mortgaged all his assets including RK Studios

Raj Kapoor Financial Crunch: फिल्ममेकर-एक्टर राज कपूर को शोमैन के नाम से जाना जाता है. उन्होंने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी और उनकी फिल्में कमर्शियली हिट भी हुईं. उन्होंने सालों तक इंडस्ट्री पर राज किया और खूब पैसे कमाए. हालांकि, एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्हें फाइनेंशियल क्राइसिस झेलना पड़ा. राज कपूर के बेटे और एक्टर ऋषि कपूर ने खुद इसके बारे में बात की थी.

बुरी तरह फ्लॉप हुई फिल्म

राज कपूर के फिल्म मेकिंग के पैशन के बारे में बात करते हुए ऋषि ने बताया था, ‘जब मेरा नाम जोकर रिलीज होने वाली थी, तो उस फिल्म के लिए हमारा आर के स्टूडियो और सारी प्रॉपर्टी गिरवी रख दी गई थी. इस फिल्म को बनने में 6 साल लगे थे, मगर फिल्म चली नहीं और बुरी तरह फ्लॉप हुई. हम मुश्किल दौर में थे. फिर उन्होंने बॉबी नाम की फिल्म बनाई, जो मेरा नाम जोकर के फ्लॉप होने के बाद बड़ा रिस्क था. लेकिन ये फिल्म सुपरहिट हो गई. फिर उनके दोस्त और मेरे चाचाओं ने उनसे घर खरीदने के लिए कहा.’

वहीं एक्टर प्रेम चोपड़ा ने भी इस बारे में बात करते हुए बताया था- ‘मेरा नाम जोकर के फ्लॉप होते ही राज कपूर बर्बाद हो गए थे. उनका सब कुछ बिक गया था. आरके स्टूडियो को गिरवी रखना पड़ा था. प्रॉपर्टी भी बेचनी पड़ी थी, लेकिन राज ने हार नहीं मानी और नई फिल्म बनाई.

बता दें कि बॉबी ऋषि कपूर की डेब्यू फिल्म थी. इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया लीड रोल में थीं. ऋषि कपूर को इस फिल्म से ग्रैंड लॉन्चिंग मिली थी. ऋषि रातोरात स्टार बन गए थे. 

वहीं मेरा नाम जोकर राज कपूर का ड्रीम प्रोजेक्ट था. इस फिल्म को राज कपूर ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म की कहानी को के. ए. अब्बाज ने लिखा था. फिल्म में राज कपूर, सिमी ग्रेवाल, मनोज कुमार, धर्मेंद्र, ओम प्रकाश, दारा सिंह जैसे एक्टर्स थे. फिल्म उस समय भले ही फ्लॉप रही हो, लेकिन समय के साथ लोगों को फिल्म की स्टोरीलाइन पसंद आई और राज कपूर की परफॉर्मेंस की तारीफ हुई. आज इस फिल्म को इंडियन सिनेमा की मास्टरपीस और कल्ट क्लासिक कहा जाता है.

बता दें कि राज कपूर ने बरसात, अंदाज, आवारा, श्री 420, संगम, अनाड़ी जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं.

ये भी पढ़ें- साउथ में सिक्का जमाने को तैयार हैं बॉलीवुड के ये सितारे, जाह्नवी कपूर से लेकर बॉबी देओल तक इन स्टार्स का लिस्ट में नाम है शामिल

Read More at www.abplive.com