Voda Idea को शेयरहोल्डर्स ने दी ₹20000 करोड़ जुटाने की मंजूरी, बढ़ गई शेयरों की खरीदारी

वित्तीय दिक्कतों से जूझ रही टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के शेयरहोल्डर्स ने 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है। इसका असर आज शेयरों पर भी दिख रहा है। फिलहाल इसके शेयर BSE पर 2.46 फीसदी की बढ़त के साथ 13.77 रुपये के भाव (Voda Idea Share Price) पर हैं। इंट्रा-डे में यह 4 फीसदी उछलकर 13.98 रुपये तक पहुंचा था। हालांकि मुनाफावसूली के चलते भाव में थोड़ी नरमी आई। शेयरहोल्डर्स की मंजूरी के बारे में कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी है।

Voda Idea के लिए क्या बदलेगा मंजूरी से

वोडा आइडिया के शेयरहोल्डर्स ने 3 अप्रैल को 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस फंड से कंपनी को अपना 4जी नेटवर्क बढ़ाने और 5जी सर्विसेज लागू करने में इस्तेमाल किया जाएगा। एनालिस्ट्स का मानना है कि इस फंड के जरिए कंपनी यूजर्स को बेहतर सर्विसेज ऑफर कर सकती है। हालांकि एनालिस्ट्स का यह भी कहना है कि यह फंड इतना कम है कि कंपनी के मार्केट शेयर पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा और न ही कर्ज की स्थिति पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। मनीकंट्रोल से बातचीत में Analysys Mason के प्रिंसिपल अश्विंदर सेठी ने कहा कि नोकिया (Nokia) और एरिक्सन (Ericson) जैसे वेंडर्स के लिए यह बेहतर मौका पैदा कर सकता है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

वोडाफोन आइडिया के शेयर पिछले साल 18 अप्रैल 2023 को एक साल के निचले स्तर 6.01 रुपये पर थे। इस निचले स्तर से 8 ही महीने में यह 206 फीसदी से अधिक उछलकर 1 जनवरी 2024 को 18.42 रुपये पर पहुंच गया। यह इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड ऊंचा लेवल है। हालांकि शेयरों की यह तेजी यहीं थम गई और इस हाई से फिलहाल यह 25 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है।

Bharti Hexacom IPO: Airtel की कंपनी में पैसे लगाएं या नहीं? एक्सपर्ट्स का ये है रुझान

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Read More at hindi.moneycontrol.com