Hindustan Zinc के शेयरों में 4% का उछाल, क्या है इस तेजी की वजह?

Hindustan Zinc share price : हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के शेयरों में आज 3 अप्रैल को 4 फीसदी तक की दमदार रैली आई है। इस समय यह स्टॉक 3.96 फीसदी की बढ़त के साथ 328.35 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, कंपनी ने मार्च में 273 किलो टन (KT) का अब तक का सबसे अधिक क्वाटर्ली रिफाइंड मेटल प्रोडक्शन दर्ज किया है। प्रोडक्शन में यह बढ़ोतरी बेहतर प्लांट की उपलब्धता के चलते देखी गई है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1,38,738 करोड़ रुपये हो गया है।

मार्च तिमाही में खनन से मेटल प्रोडक्शन 299 KT रहा, जो पिछली तिमाही से 11 फीसदी अधिक है। पिछले हफ्ते, समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि सरकार ने कंपनी को अलग-अलग यूनिट्स में विभाजित करने के कंपनी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार हिंदुस्तान जिंक में सबसे बड़ी माइनॉरिटी शेयरधारक है, जिसके पास 29.54 फीसदी हिस्सेदारी है, लेकिन जब कंपनी ने जिंक, सीसा, चांदी और रीसाइक्लिंग बिजनेस के लिए अलग एंटिटी बनाने के लिए कंपनी को विभाजित करने का निर्णय लिया, तो कंपनी ने उससे परामर्श नहीं किया।

मार्च में सरकार ने हिंदुस्तान जिंक द्वारा दो वेदांता एंटिटी को खरीदने के एक और प्रस्ताव का विरोध किया था। इसने मार्केट रेगुलेटर को पत्र लिखकर अपना विरोध जाहिर किया और कंपनी ने आखिरकार इस योजना को रद्द करने का फैसला किया। हिंदुस्तान जिंक में वेदांता की 64.9 फीसदी हिस्सेदारी है।

कैसा रहा है शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में हिंदुस्तान जिंक के शेयरों में 5 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। पिछले 6 महीने में इसने 7 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 3 फीसदी चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसने 10 परसेंट का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले चार सालों में इसके निवेशकों को 130 फीसदी का रिटर्न मिला है।

Read More at hindi.moneycontrol.com