आपके पुराने iPhone और iPad बन जाएंगे ‘कबाड़’, एप्पल के इस फैसले से निराश हुए यूजर्स

Apple, iPhone 6 Plus, iPad Mini 4- India TV Hindi

Image Source : FILE
आपके पुराने iPhone और iPad बन जाएंगे ‘कबाड़’

Apple हर साल नए iPhone और iPad के मॉडल बाजार में उतारता है, जिसकी भारी डिमांड रहती है। पिछले साल कंपनी ने iPhone 15 सीरीज लॉन्च की थी। वहीं, इस साल iPhone 16 Series को बाजार में उतारा जाएगा। एप्पल फैंस कंपनी के नए प्रोडक्ट्स का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि, एप्पल ने अपने कुछ पुराने iPhone और iPad के लिए बड़ा फैसला लिया है, जिसकी वजह से वे निराश हो सकते हैं।

एप्पल के फैसले से यूजर्स निराश

अमेरिकी दिग्गज टेक कंपनी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले आईफोन में से एक iPhone 6 Plus और iPad Mini 4 को विंटेज और ऑब्सोलेट लिस्ट में जोड़ दिया है। इसका मतलब है कि एप्पल अब इन दोनों फोन के लिए कोई हार्डवेयर सपोर्ट उपलब्ध नहीं कराएगा। अगर, किसी यूजर के पास ये दोनों प्रोडक्ट हैं, तो खराब होने पर इनके पार्ट्स मिलने मुश्किल हो जाएंगे।

एप्पल जिन प्रोडक्ट्स को अपने अप्रचलित (Obsolete) लिस्ट या फिर Vintage लिस्ट में जोड़ता है, उनकी आगे कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। कंपनी की तरफ से इन प्रोडक्ट्स की लाइफ स्पैन खत्म मानी जाती है। यूजर्स के ये डिवाइस अगर गलती से खराब हो गए तो वो उन्हें एप्पल के आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ठीक नहीं करवा पाएंगे।

कब लॉन्च हुआ था iPhone 6 Plus?

iPhone 6 Plus कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले आईफोन की लिस्ट में शुमार है। इस आईफोन को कंपनी ने सितंबर 2014 में लॉन्च किया था। 10 साल पहले लॉन्च हुए इस iPhone का प्रोडक्शन कंपनी ने 2016 में बंद कर दिया था। वहीं, इसके लिए सॉफ्टवेयर सपोर्ट साल 2019 में बंद हो गया था। कंपनी ने iPhone 6 को 2022 में ही अप्रचलित लिस्ट में जोड़ दिया था।

वहीं, iPad Mini 4 को एप्पल ने साल 2015 में लॉन्च किया था। इस आईपैड के लॉन्च हुए भी करीब 9 साल हो गए हैं। हालांकि, कंपनी ने ऐलान किया है कि वो इस टैबलेट को अगले दो साल यानी 2026 तक रिपेयर कर पाएगा। इसके बाद इस टैबलेट को भी एप्पल के आधिकारिक सर्विस सेंटर से रिपेयर नहीं करवाया जा सकेगा। 

 

Read More at www.indiatv.in