Lok Sabha Elections 2024 congress release 12 list for upcoming poll suspense continues on ameti raibreily seat

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में सभी दल अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं. कांग्रेस भी आगामी चुनाव के लिए 12 लिस्ट जारी कर चुकी हैं. हालांकि, पार्टी ने अब तक गांधी परिवार का गढ़ मानी जानी वाली उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है.

2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली सीट पर पहली ही लिस्ट में उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था. पिछले चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी तो रायबरेली से सोनिया गांधी ने चुनाव लड़ा था. इस बार सोनिया गांधी को कांग्रेस ने राजस्थान से राज्यसभा भेजा है. वहीं, राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में यह सवाल बरकरार है कि क्या गांधी परिवार इन सीटों से किनारा कर लेगा? 

5वें चरण में होगी दोनों सीटों पर वोटिंग
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस नेताओं का कहना है कि अमेठी और रायबरेली में 5वें चरण में वोटिंग होगी और नामांकन की तारीख 3 मई को होना है. ऐसे में पार्टी के पास इन सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान करने के लिए काफी समय है. हालांकि, पार्टी ने महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव और वाराणसी से उम्मीदवारों का ऐलान पहले ही कर दिया है, जहां 1 जून को वोटिंग होनी है.

‘एक्टिव हैं प्रियंका गांधी’
रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि राहुल और प्रियंका गांधी ही यह तय करेंगे कि उन्हें उत्तर प्रदेश से चुनावी मैदान में उतरना है या नहीं. उन्होंने कहा कि इंडिया अलायंस की रैली में प्रियंका की मौजूदगी इस ओर इशारा करती है कि प्रियंका एक्टिव हैं और वह चुनाव लड़ सकती हैं.

‘सही समय पर लेंगे फैसला’
कांग्रेस का एक वर्ग मानता है कि अगर गांधी भाई-बहन यूपी से चुनाव लड़ेंगे और वे सही समय पर इसका ऐलान करेंगे. पार्टी नेताओं का यह भी मानना है कि वे चुनाव लड़ें या नहीं, लेकिन बीजेपी को एक मुद्दा मिल जाएगा. अगर वे नहीं लड़ते हैं तो बीजेपी कहेगी कि वे भाग गए. अगर वे लड़ते हैं, तो कहेगी कि तीनों गांधी संसद में जाना चाहते हैं और ये सभी एक परिवार में हैं.

वैसे गांधी परिवार यूपी से चुनाव नहीं लड़ता है, तो इससे लोगों में यह भी संदेश जाएगा कि कांग्रेस अब दक्षिण की पार्टी बनती जा रही है. कांग्रेस की कर्नाटक और तेलंगाना में सरकार है. वहीं, राहुल गांधी खुद भी केरल से चुनाव लड़ रहे हैं. इतना ही नहीं केसी वेणुगोपाल जैसे कई और नेता दक्षिण राज्यों से मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की 10 हॉट सीटें, जहां दिग्गजों की दांव पर साख, जानें क्या होगा वहां

Read More at www.abplive.com