Hinduja Group की IIHL की MF सेक्टर में एंट्री की तैयारी, Invesco AMC में खरीद सकती है मेजोरिटी स्टेक

हिंदुजा ग्रुप (Hinduja Group) के समर्थन वाली कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (IIHL) इंडियन म्यूचुअल फंड सेक्टर में एंट्री की योजना बना रही है। कंपनी इसके लिए अमेरिका स्थित ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म की इंडियन आर्म Invesco MF में मेजोरिटी स्टेक हासिल करने की तैयारी में है। इंडस्ट्री से जुड़े कई सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी। सूत्र ने बताया कि यह IIHL के बड़े BFSI प्रयास का हिस्सा है। प्रस्तावित ट्रांजेक्शन पर 9-10 महीने से अधिक समय से काम चल रहा है और अब यह एडवांस स्टेज में पहुंच गया है।

डील की शर्तों के अनुसार इंडसइंड बैंक के प्रमोटर इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (IIHL) Invesco MF में 60 फीसदी हिस्सेदारी का मेजोरिटी स्टेक हासिल करना चाह रहे हैं। वहीं, Invesco ग्रुप की इसमें शेष 40 फीसदी हिस्सेदारी रखने की योजना है।

कुछ हफ्तों में हो सकती है डील

एक अन्य सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया कि आने वाले हफ्तों में डील पर आधिकारिक साइन और घोषणा की उम्मीद की जा सकती है। ट्रांजेक्शन के बाद योजना उसी मैनेजमेंट को जारी रखने और वर्तमान CEO सौरभ नानावटी को बनाए रखने की है। एक अन्य सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया, “मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज इस सौदे के लिए वित्तीय सलाहकार के रूप में काम कर रही है।”

हिंदुजा ग्रुप, इनवेस्को यूएस, इनवेस्को एमएफ और मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज को भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं मिल सका है। जून 2023 में, कर्जदाताओं की कमेटी ने दिवाला प्रक्रिया के तहत रिलायंस कैपिटल (बीमा, एसेट रि-कंस्ट्रक्शन और ब्रोकिंग में मौजूद) के लिए अधिग्रहण एंटिटी के रूप में IIHL के साथ हिंदुजा ग्रुप की 9,660 करोड़ रुपये की बोली को मंजूरी दे दी थी। आरबीआई और सीसीआई ने इस डील को मंजूरी दे दी है।

इन्वेस्को इंडिया के बारे में

अमेरिका स्थित फंड हाउस इनवेस्को ने 2013 में रेलिगेयर सिक्योरिटीज लिमिटेड के साथ साझेदारी के साथ भारत में एंट्री की। इसके तहत रेलिगेयर इनवेस्को एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड का गठन किया गया। अप्रैल 2016 में, इनवेस्को ने को-स्पॉन्सर रेलिगेयर के स्वामित्व वाली शेष 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी और इसका नाम बदलकर इनवेस्को म्यूचुअल फंड कर दिया।

Read More at hindi.moneycontrol.com