YouTube में आया तगड़ा फीचर, बिना इंटरनेट के भी अपने PC पर सुन पाएंगे पसंदीदा गाने, जानें कैसे

YouTube Music- India TV Hindi

Image Source : FILE
YouTube Music में आया तगड़ा फीचर

YouTube ने PC यूजर्स के लिए कमाल का फीचर रोल आउट किया है। यूजर्स अब बिना इंटरनेट के भी अपने पसंदीदा गाने यूट्यूब पर सुन सकेंगे। गूगल के म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का यह फीचर पहले मोबाइल डिवाइसेज और टैबलेट आदि के लिए उपलब्ध था। अब यूजर्स अपने PC में भी पसंदीदा गाने ऑफलाइन सुन सकेंगे। कंपनी ने इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। जल्द ही, यह फीचर सभी यूजर्स को मिलने लगेगा। आइए, जानते हैं यूट्यूब म्यूजिक (YouTube Music) के इस फीचर को यूजर्स कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे…

कैसे करें इस्तेमाल?

YouTube Music के इस फीचर को सबसे पहले 9To5Google ने स्पॉट किया है। यूजर्स यूट्यूब म्यूजिक की वेबसाइट पर जाकर ऑफलाइन यानी बिना इंटरनेट के भी अपने पसंदीदा गानों का लुफ्त उठा सकेंगे। 

  • इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले YouTube Music की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको “New! Download music to listen offline” वाला मैसेज मिलेगा।
  • इस मैसेज को आप साइडबार में दिए गए लाइब्रेरी टैब में देख पाएंगे।
  • लाइब्रेरी टैब में जाकर इस फीचर पर क्लिक करते ही आपको Downloads टैब दिखेगा।
  • इसमें आप अपने पसंदीदा गानों को डाउनलोड करके ऑफलाइन स्ट्रीमिंग के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

बता दें, यूट्यूब म्यूजिक का यह फीचर फिलहाल फेजवाइज रोल आउट किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपको यूट्यूब म्यूजिक की वेबसाइट पर यह ऑप्शन न दिखे तो आपको कुछ दिनों का इंतजार करना होगा।

इस तरह डाउनलोड करें गाने

  • YouTube Music में अपने पसंदीदा गानों को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने Google अकाउंट से लॉग-इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको जो गाना डाउनलोड करना है उसे स्ट्रीम करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करके ऑफलाइन स्ट्रीमिंग के लिए डाउनलोड कर लें।

यूजर्स यूट्यूब म्यूजिक से पॉडकास्ट, एलबम या फिर कोई एक गाना या प्लेलिस्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं। गानें डाउनलोड होने के बाद बिना इंटरनेट के भी आप डाउनलोड सेक्शन में जाकर अपने पसंदीदा गानों को सुन सकेंगे। यह फीचर खास तौर पर उन जगहों पर उपयोगी होगा, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या है।

 

Read More at www.indiatv.in