Som Distilleries का स्टॉक होगा स्प्लिट, शेयर में दिखी तेजी, एक साल में दिया 90% से ज्यादा का रिटर्न

Som Distilleries and Breweries: शेयर बाजार में काफी हलचल देखने को मिल रही है। इस बीच कई स्टॉक्स डिविडेंड का ऐलान कर रहे हैं तो कई स्टॉक्स स्प्लिट भी हो रहे हैं। अब स्टॉक स्प्लिट में एक और नाम जुड़ गया है। Som Distilleries and Breweries Ltd का स्टॉक स्प्लिट होने वाला है। इसको मंजूरी भी दे दी गई है। वहीं शेयर में पिछले एक साल में काफी तेजी भी देखने को मिली है।

स्टॉक स्प्लिट को मंजूरी

Som Distilleries and Breweries Ltd के बोर्ड ने मंगलवार को अपनी बैठक में 1:1 के रेशियो में स्टॉक स्प्लिट को मंजूरी दे दी। इसका मतलब यह है कि 5 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर को 2 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर में स्प्लिट किया जाएगा। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि यह 30 अप्रैल, 2024 को होने वाली EGM में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन होगा।

पहले किया था राइट्स इश्यू

कंपनी दूसरी बार अपना स्टॉक स्प्लिट करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने अक्टूबर 2020 में अपने स्टॉक को 10 रुपये से 5 रुपये तक स्प्लिट किया था। आखिरी बड़ा कॉर्पोरेट इवेंट जो कंपनी की ओर से किया गया था वो अप्रैल 2023 में राइट्स इश्यू है।

लिक्विडिटी

स्टॉक स्प्लिट आमतौर पर बाजार में स्टॉक की लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए किया जाता है। Ex-Split Date पर, रिकॉर्ड तारीख तक स्टॉक रखने वाले निवेशकों को डीमैट खातों में नए शेयर हासिल होंगे और शेयर की कीमत विभाजन अनुपात के अनुसार एडजस्ट की जाएगी।

बीयर का प्रॉडक्शन

कंपनी बीयर के प्रॉडक्शन और भारत निर्मित विदेशी शराब के मिश्रण और बॉटलिंग में लगी हुई है। कंपनी के पास पूरे भारत में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल सहित राज्यों में वितरकों का एक मजबूत बिक्री और वितरण नेटवर्क है।

शेयर में तेजी

वहीं स्टॉक स्प्लिट के ऐलान के साथ ही आज स्टॉक में भी तेजी देखने को मिली है। शेयर के दाम 2 अप्रैल 2024 को 11.75 रुपये (4.18%) की तेजी के साथ NSE पर 292.80 रुपये के भाव पर बंद हुए। वहीं शेयर का 52 वीक हाई 390 रुपये है और इसका 52 वीक लो प्राइज 142.33 रुपये है। इसके साथ ही शेयर ने एक साल में अपने निवेशकों को 90 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

डिस्क्लेमर: यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com