Aaj Ka Rashifal 03 April 2024 Horoscope Today in hindi future prediction all zodiac sing

Horoscope Rashifal: ज्योतिष के अनुसार 03 April 2024, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज शाम 06:30 तक नवमी तिथि फिर दशमी तिथि रहेगी. आज रात्रि 09:48 तक उत्तराषाढा नक्षत्र फिर श्रवण नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, शिव योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मकर राशि में रहेंगे. वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है.

सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा.

वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए बुधवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Horoscope in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
कार्यस्थल पर आपको रोजमर्रा के कामकाज के अलावा कोई नया काम करने को मिल सकता है. जिसे वह पूरे मन से निभाएंगे. बिजनेसमैन के लिए दिन कुछ खास नहीं है, एक तरफ जहां आमदनी में कमी आएगी वहीं दूसरी तरफ खर्चों की लिस्ट पहले से लंबी हो सकती है. करियर और बिजनेस में प्रगति होगी. परिवार में हर तरह की खुशहाली के संकेत हैं.

नौकरीपेशा लोग एकाग्रता से काम करते नजर आएंगे और उन्हें संतोषजनक परिणाम मिलेगा. विद्यार्थियों, खिलाड़ियों और कलाकारों को अपनी कार्यशैली के साथ-साथ अनुशासन को भी साबित करने का अवसर मिलेगा. अनुशासित रहकर ही आप बड़ी से बड़ी कठिनाइयों को पार कर सकते हैं और अपने हर सपने को पूरा कर सकते हैं.

पार्टनर के सहयोग और विचारों से आपकी मानसिकता में भी सुधार आएगा. आप परिस्थितियों को सकारात्मक नजरिए से देख पाएंगे. अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद आपको अपने प्रियजनों के लिए समय निकालना चाहिए.

काम के साथ-साथ अपनों को समय देना भी जरूरी है. जिन खिलाड़ियों का जन्मदिन है उन्हें पसंदीदा उपहार मिलने की प्रबल संभावना है. शुगर के मरीजों को खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए. इसके साथ ही शुगर की भी रोजाना जांच कराते रहें.

वृषभ राशि (Taurus)-
शिव योग बनने से कार्यस्थल पर वरिष्ठ आपके काम से खुश रहेंगे, जिससे उनके प्रमोशन की भी संभावना है. मौसम की प्रतिकूलता के कारण व्यापारी वर्ग को थोड़ा सावधान रहना होगा. क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. नौकरीपेशा जातक को कुछ लोग लालच दिखाकर अपने जाल में फंसाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आपको केवल लाभ पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

नई पीढ़ी की महत्वाकांक्षी योजना पूरी होने की संभावना है, लेकिन अभी भी आपको उम्मीद बाकी है. हार मत मानो और कड़ी मेहनत करते रहो. प्रेम संबंध में जुड़े युवा एक-दूसरे के साथ समय बिताएंगे, जिससे वे एक-दूसरे को और अधिक समझ पाएंगे. नजदीकी रिश्तेदारों के साथ अनावश्यक मुद्दों को लेकर तनाव हो सकता है, जिससे विवाद हो सकता है.

इस बात का खास ध्यान रखें कि यह आपकी तरफ से न हो. विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी आसानी से अपने काम में लगे नहीं रह पाएंगे. अपना कुछ समय अपने परिवार के लिए भी निकालें, अपने बच्चों की समस्याओं को जानें और उनका समाधान करें. थायराइड के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, नियमित रूप से दवा लेनी होगी, थायराइड बढ़ने से दिक्कत हो सकती है.

मिथुन राशि (Gemini)-
कार्यस्थल पर समस्याओं और विवादों को सुलझाने में व्यस्त रहने की संभावना है. वरिष्ठजन नाखुश हो सकते हैं. चलते रहो, कर्म पथ पर चलने में माहिर हो जाओगे, या तो मंजिल पाओगे या अच्छे मुसाफिर बन जाओगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में सहकर्मियों से मनमुटाव होने की आशंका है. इसके प्रति सचेत रहें और संघर्ष की स्थिति से बचें.

बिजनेसमैन को काम न बनने को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए, काम को कुछ समय के लिए टाल देना ही उचित रहेगा. बिजनेसमैन की प्लानिंग किसी कारणवश क्रियान्वित नहीं हो सकी. उन्हें इसे लागू करने के लिए दोबारा प्रयास करना चाहिए.’ रचनात्मक और पसंदीदा काम करने से युवा ऊर्जावान महसूस करेंगे, साथ ही पसंदीदा काम करने में उनकी रुचि भी बढ़ेगी.

चाहे परिस्थितियाँ कैसी भी हों, पारिवारिक जिम्मेदारियों से कभी पीछे न हटें, अपने कर्तव्यों के निर्वहन में अपना पूरा योगदान दें. “जिम्मेदारी लेना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन उसे निभाना बड़ी बात है.” विद्यार्थियों को विषयों की बारीकियों को समझने में संघर्ष करना पड़ेगा. जो लोग नशा करते हैं उन्हें अब अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा क्योंकि लीवर संबंधी बीमारी होने का खतरा है. 

कर्क राशि (Cancer)-
ऑफिस की किसी महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने का मौका मिल सकता है, तैयारी करें. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में छोटे-बड़े सभी लोगों से तालमेल बनाकर रखें, सभी के साथ मिलजुलकर रहने का प्रयास करें. एक दूसरे के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करना चाहिए.

शिव योग बनने से प्रतियोगी परीक्षा को देखते हुए कोचिंग संस्थान चलाने वालों के केंद्रों पर छात्रों की संख्या में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है, जिससे इस क्षेत्र से जुड़े व्यापारियों को लाभ होने की प्रबल संभावना है. .व्यवसायी अभी भी उदास हैं, आज का दिन उनके लिए शुभ संकेत लेकर आया है जिसके कारण दिन के अंत तक बड़े सौदे होंगे.

नई पीढ़ी के लिए दिन पूर्णतः लाभकारी रहेगा. राजनेताओं के लिए भी दिन अनुकूल है. खिलाड़ी स्वयं को ऊर्जा से भरपूर और सकारात्मक पाएंगे. इसे बनाए रखें, क्योंकि फील्ड से जुड़े काम एक साथ करने की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है.

नए रिश्तों को थोड़ा समय देने की जरूरत है, अविश्वास और संवादहीनता के कारण रिश्ते की डोर कमजोर हो सकती है. परिवार से जुड़ी समस्याएं हल होंगी, जिससे चलते समय आप अन्य दिनों की तुलना में बेहतर महसूस करेंगे.

सिंह राशि (Leo)-
कार्यस्थल पर कार्य करते समय तकनीकी साधनों का प्रयोग करें, जिससे मेहनत और समय दोनों की बचत होगी. नौकरी में आप थकान और बोरियत महसूस करेंगे, कार्यस्थल पर आप सकारात्मक सोचेंगे और आपके लंबित कार्यों से राहत मिलेगी. कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे. याद रखें, आपकी सकारात्मक सोच, आपका सकारात्मक दृष्टिकोण पूरे वातावरण को सकारात्मक बनाता है.

बिजनेसमैन से जुड़े सभी तरह के फैसले लेने में आसानी होगी. बिजनेसमैन को दिन की शुरुआत से ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाएगा, पुराना निवेश कारगर साबित होगा. इससे घर से दूर रह रहे लोगों को अपने परिजनों से मिलने का मौका मिलेगा और मनचाहा उपहार मिलने की भी संभावना है.

विद्यार्थियों के लिए परीक्षा नजदीक आने पर बिना समय बर्बाद किए दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी करना फायदेमंद रहेगा. इससे कठिन विषयों पर उनकी पकड़ मजबूत होगी. जीवनसाथी के साथ किसी अनावश्यक मुद्दे पर विवाद हो सकता है, जितना हो सके शांत रहने का प्रयास करें. अनावश्यक कारणों से मन में उलझन रहेगी, इसका एक कारण बिगड़ता स्वास्थ्य भी हो सकता है.

कन्या राशि (Virgo)-
कार्यस्थल पर न चाहते हुए भी आपको ऑफिस की कई जिम्मेदारियों का बोझ उठाना पड़ सकता है. नौकरीपेशा जातक के लिए दिन शुभ संकेत लेकर आया है, जिससे आपको अपने पद में वृद्धि के साथ-साथ अपने बॉस से स्नेह और सराहना मिलने की संभावना है. बिजनेसमैन को आर्थिक लाभ. इसे हासिल करने के लिए प्रयास बढ़ाने होंगे. कड़ी मेहनत के साथ आगे बढ़ें जिसका फल अवश्य मिलेगा.

परिश्रम ही जीवन है और आलस्य रोग है, शरीर के हर अंग का जीवन इसी में है कि वह अपना कार्य करे. विद्यार्थियों के लिए दिन बहुत अच्छा रहने वाला है, घर और बाहर बड़ों का आशीर्वाद और प्यार मिलेगा. और आपको स्नेह मिलेगा. परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आपको जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करने से बचना होगा.

यदि युवाओं के पास ऐसे पार्टनर भी हैं जो उनके साथ काम करते हैं या उनके सहकर्मी हैं तो थोड़ा सचेत रहें, अहंकार के टकराव के कारण रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं. पथरी के रोगियों को दर्द का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इसके इलाज में लापरवाही न बरतें और तुरंत इसका इलाज कराएं.

तुला राशि (Libra)-
कार्यस्थल पर अपने बॉस के सामने अपने ज्ञान का बखान करने से बचें, अन्यथा यह आपको परेशानी में डाल सकता है. नौकरीपेशा लोग काम को लेकर कुछ सहकर्मियों से बेवजह परेशान हो सकते हैं. बिजनेसमैन के लिए एक खास सलाह है कि वह न तो कर्ज लें और न ही किसी को कर्ज दें, इन दोनों चीजों से खुद को दूर रखें और बिजनेस पर ध्यान दें.

व्यापारी को दूसरों के बहकावे में आकर स्वयं को गुमराह नहीं करना चाहिए. अन्यथा यह अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होगा. हमेशा अपने विवेक का प्रयोग करें. विद्यार्थियों को उसी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए जिसमें वे निपुण हैं और बेकार प्रतियोगिताओं में भाग लेने से बचें, अन्यथा यह केवल समय की बर्बादी होगी.

अपने व्यवहार की कमियों को दूर करने का प्रयास करें. इसके साथ ही आपको परिवार और कार्यस्थल पर सभी के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा. “आपका व्यवहार ही आपकी पहचान है, वरना आपके नाम पर तो हजारों लोग हैं.

” संतान के करियर और प्रगति पर अधिक ध्यान देना होगा, जिसके लिए जीवनसाथी के साथ मिलकर कुछ ठोस कदम उठाने होंगे. डिप्रेशन के मरीज को अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. में रहना चाहिए.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ बेहतरीन तालमेल रहेगा, कार्य में सफलता भी मिलेगी. नौकरीपेशा जातक का प्रबंधन कौशल कार्यस्थल पर आकर्षण का केंद्र बनेगा, इससे न केवल उन्हें बल्कि उनके संगठन को भी मदद मिलेगी.

अगर आप कोई नया कारोबार शुरू करने जा रहे हैं तो बड़ों का आशीर्वाद लेना न भूलें और काम शुरू करें तो सुबह 7 बजे से 9 बजे और शाम 5.15 से 6.15 बजे के बीच पूरे उत्साह के साथ शुरुआत करें. . व्यापारियों को मृदु भाषा का प्रयोग करना होगा क्योंकि अच्छे संपर्क ही बड़ा लाभ दिलाने में सहायक होंगे.

छात्र दोस्तों के साथ नए प्रोजेक्ट की योजना बना सकते हैं, जिसमें उन्हें पूरी सफलता मिलेगी. नई पीढ़ी को जीवन का आनंद लेना चाहिए. भविष्य की कल्पना में वर्तमान को बर्बाद न करें. आपको अपने पिता और पिता तुल्य लोगों का सम्मान करना होगा, उनका आशीर्वाद आपके सुख-समृद्धि के द्वार खोलेगा.

अगर घर में बिजली का काम पेंडिंग है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें क्योंकि घर में आग लगने का खतरा है. की संभावना है. सभी सुरक्षा उपायों के प्रति सतर्क रहें. बदलते मौसम के कारण गठिया से पीड़ित लोगों की दर्द की समस्या बढ़ सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)-
करियर में सुधार के सपने साकार करने के प्रयास पूरे हो सकते हैं. नौकरी में आपकी ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा. यदि आप ऊर्जा के पुंज के रूप में काम करना जारी रखेंगे, तो आपके सहकर्मी ऐसा करेंगे. आपके सहकर्मियों को भी आपसे ऊर्जा मिलती रहेगी. कार्यस्थल पर आप अपने काम को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे.

शिव, वासी और सुनफा योग बनने से बिजनेसमैन को अच्छा मुनाफा होने की संभावना है. कारोबारी दिन की शुरुआत प्रसन्नता के साथ करेंगे. और इसे आत्मविश्वास के साथ करना होगा. आपका आत्मविश्वास ही आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा, नजदीकी परीक्षा की तैयारी शुरू करेंगे तो परीक्षा तक सिलेबस कवर हो जाएगा.

आपकी संतान या छोटे भाई-बहन का विनम्र व्यवहार आपको संतुष्ट करेगा. आपका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सामान्य रूप से आगे बढ़ेगा. शाम को प्रेम संबंधों में कुछ तनाव होने की आशंका है. खिलाड़ी को किसी गतिविधि के लिए दूसरे शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है. गठिया के रोगी को रोजाना व्यायाम करना चाहिए ताकि उन्हें दर्द से राहत मिल सके

मकर राशि( Capricorn)-
कार्यस्थल पर आप ऑफिस का काम बिना किसी रुकावट के पूरा कर पाएंगे. अगर किसी नौकरीपेशा व्यक्ति को अपने बॉस के साथ यात्रा पर जाने का मौका मिले तो उसे जरूर जाना चाहिए. बिजनेस में अगर आप लोन को लेकर कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे हैं तो आपको राहत मिलने वाली है. बैंक के कारण अटके काम पूरे होंगे. पैसों से जुड़ी कोई समस्या हल हो जाएगी.

बिजनेसमैन को अपनी मेहनत का फल मिलेगा और वह आगे बढ़ने की दौड़ में भी शामिल होता नजर आएगा. भविष्य को सुनहरा बनाने के लिए नई पीढ़ी को कड़ी मेहनत करनी होगी, बिना मेहनत के सफलता हासिल करना संभव नहीं है. कलाकार और खिलाड़ी अपने काम को लेकर काफी उत्साहित महसूस कर सकते हैं.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए. ”हर इंसान अपने स्वास्थ्य का लेखक स्वयं है.” घर की सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी, आपके साथ-साथ घर के सभी लोगों के चेहरे पर भी खुशी आएगी. माता के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आने की आशंका है, इसलिए उनकी सेहत बिगड़ सकती है. विशेष सावधानी बरतनी होगी.

कुंभ राशि (Aquarius)-
यदि आप कार्यस्थल पर टीम लीडर हैं तो अपने सहकर्मियों पर सख्त नियम न थोपें, उनके प्रति अपना रवैया ठीक रखें, तभी वे पूरे मन से काम करेंगे. नौकरी में किसी बात को लेकर किसी से मनमुटाव होगा. कामकाज से जुड़ी कुछ परेशानियों में उलझने की आशंका है. बिजनेस में आपके लिए दिन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा.

जीवन में ये उतार-चढ़ाव तो आते-जाते रहेंगे, आपको बस अपना काम समता और समर्पण से करते रहना है. व्यवसाय में आपके करीबी लोग आपका मनोबल बढ़ाने में मदद करेंगे. अगर आपको सही मार्गदर्शन मिलेगा तो आप अपने बिजनेस के लिए कोई नई योजना बना पाएंगे.

व्यापारियों को निवेश संबंधी मामलों में जल्दबाजी करने से बचना चाहिए, क्योंकि जल्दबाजी से आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. धन व्यय की संभावना है. आप रसोई से संबंधित जरूरी सामान खरीद सकते हैं. विद्यार्थियों को केवल भविष्य की कल्पना में समय बर्बाद करने से बचना चाहिए.

यह समय सिर्फ कल्पना करने का नहीं, बल्कि कुछ करने का है. अपने रिश्तेदारों के संपर्क में रहने की कोशिश करें, भले ही मुलाकात न करें, फोन पर उनसे हालचाल लेते रहें. काम के साथ-साथ आराम भी करते रहें, अनिद्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

मीन राशि (Pisces)-
कार्यस्थल पर पूरा दिन खुशियों से भरा रहेगा, जिससे सभी से खुश होकर बात करेंगे और काम भी पूरे मन से करेंगे. नौकरीपेशा जातक के आत्मविश्वास और पराक्रम में वृद्धि होगी. वहीं दूसरी ओर वे जटिल कार्यों को भी आसानी से कर सकेंगे. 5जी नेटवर्क के लॉन्च होने से दूरसंचार से जुड़े कारोबारियों को अच्छा मुनाफा मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं.

जिन व्यापारियों ने हाल ही में व्यापार शुरू किया है उन्हें व्यापार में पिता और बड़े ग्राहकों का सहयोग मिलेगा. आपको सानिध्य मिलेगा जिससे काम पूरा करने में मदद मिलेगी. नई पीढ़ी अपने व्यवहार और हास्य बोध से लोगों का दिल जीतने में सफल रहेगी. जिससे वह सबके चहेते बन जायेंगे.

विद्यार्थी, खिलाड़ी और कलाकार अपने कार्यों में सक्रिय और उत्साहित रहेंगे. आपके प्रयासों से घर का माहौल अच्छा रहेगा. सबके साथ बैठें और हंसी-मजाक करें, हो सके तो कहीं बाहर जाने का प्लान बनाएं. “परिवार के बिना इंसान इस दुनिया में अकेला है.” कमर दर्द और नसों में खिंचाव हो सकता है, दर्द से राहत पाने के लिए नियमित रूप से कमर बेल्ट का प्रयोग करें.

Numerology: बहुत हंसमुख और मिलनसार होते हैं इस मूलांक के लोग, खूब कमाते हैं मान-सम्मान

Read More at www.abplive.com