Google Podcast Service Shutting Down 2 April 2024 data transfer YouTube music mobile App Know Details

Google Podcast Service: दिग्गज कंपनी गूगल आज यानी 2 अप्रैल से अपनी एक जरूरी सर्विस बंद करने जा रही है. अगर आप भी इस सर्विस को इस्तेमाल करते हैं तो आपको तुरंत डेटा सेफ कर लेना चाहिए. दरअसल, गूगल ने पिछले साल सितंबर महीने में ही ये ऐलान कर दिया था कि वो अपनी पॉडकास्ट सर्विस बंद कर देगा. अब इसकी डेडलाइन आ चुकी है. 

गूगल ने इसे लेकर कहा था कि अगर आप पॉडकास्ट का इस्तेमाल करते हैं और आपका इसमें डेटा है तो आप तुरंत इसे यू-ट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर कर लें. जुलाई 2024 तक इसके यूजर्स मेंबरशिप को ट्रांसफर कर सकेंगे. अगर आप डेटा ट्रांसफर करते हैं तो इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है. आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि सभी पॉडकास्ट यूट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर नहीं होंगे. जो पॉडकास्ट ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे, उन पर आपको Content is Unavailable लिखा मिलेगा. 

गूगल ने पॉडकास्ट के फीचर्स को धीरे-धीरे यूट्यूब म्यूजिक के साथ इंटीग्रेट करना शुरू कर दिया है. अमेरिका में यूट्यूब म्यूजिक और पॉडकास्ट एक ही ऐप में दिखने लगे हैं. जल्द ही अन्य देशों में जारी कर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, ग्लोबली गूगल पॉडकास्ट को 50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है. दरअसल, गूगल यूट्यूब म्यूजिक में पॉडकास्ट के फीचर को भी एड किया जा रहा है, जिसमें RSS फीड भी शामिल है. 

कैसे करें डेटा ट्रांसफर 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल पॉडकास्ट ऐप पर विजिट करना होगा
  • यहां आपको स्क्रीन के टॉप पर एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन दिखाई देगा जिसे आपको सेलेक्ट करना है
  • इसके बाद यहां आपको एक्सपोर्ट टू यूट्यूब म्यूजिक का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा
  • आपको एक्सपोर्ट ऑप्शन सेलेक्ट करना है और फिर इसे कंटीन्यू कर देना है
  • अगर आप सब्सक्रिप्शन देखना चाहते हैं तो यह आपको Go to Library में मिल जाएगा

यह भी पढ़ें:-

अब दोस्तों के साथ रील्स देखना होगा मजेदार, बेहद खास है Instagram का ये अपकमिंग फीचर

Read More at www.abplive.com