सोने और चांदी का भाव आज फिर बढ़ा, ब्याज दरें घटने और सुरक्षित निवेश की मांग से जोश

बुलियन मार्केट में रिकॉर्ड तेजी का सिलसिला जारी है. सोने और चांदी के भाव आज (2 अप्रैल) भी चढ़ गए हैं. MCX और कॉमैक्स पर दोनों पर सोने का रेट रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंच गया है. इससे पहले सोमवार को नया रिकॉर्ड हाई बना ही था. सोने में जारी तेजी का ट्रिगर अमेरिका में ब्याज दरें घटने की उम्मीद और सुरक्षित निवेश की बढ़ती मांग है. 

घरेलू बाजार में चमका सोना

घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी का रेट मंगलवार को भी बढ़ गया है. MCX पर सोने का रेट करीब 400 रुपए बढ़ गया है. 10 ग्राम सोने का भाव 68700 रुपए के पास ट्रेड कर रहा. जबकि सोमवार को भाव 69487 रुपए के पर पहुंच गया था. इसी तरह चांदी में भी तेजी है. चांदी MCX पर करीब 600 रुपए उछल गई है. 1 किलोग्राम चांदी का रेट 76100 रुपए के पार निकल गया है. 

कॉमैक्स पर नए रिकॉर्ड हाई पर सोना

कॉमैक्स पर सोने का रेट नए रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहे. पहली बार भाव 2286 डॉलर प्रति ऑन्स तक पहुंचा. फिलहाल रेट 2272 डॉलर प्रति ऑन्स ट्रेड कर रहा. सोना पिछले 7 दिनों की एकतरफा रैली में सोने का भाव करीब 100 डॉलर तक उछला है. 

चांदी में आज भी सवा एक फीसदी की मजबूती है. कॉमैक्स पर भाव 25.50 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहा. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि जून की फेड पॉलिसी में ब्याज दरें घट सकती हैं. इससे सोने को सपोर्ट मिल रहा है. 

 

Read More at www.zeebiz.com