Gainers and Losers: ये 10 स्टॉक्स आज 1 अप्रैल को बाजार में सबसे ज्यादा चढ़े या फिसले

Gainers and Losers: FY25 के पहले सत्र में बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी नये सर्वकालिक हाई लेवल पर पहुंच गए। सेंसेक्स 363.20 अंक या 0.49 प्रतिशत ऊपर 74,014.55 पर बंद हुआ। निफ्टी 135.10 अंक या 0.61 प्रतिशत ऊपर 22,462.00 पर बंद हुआ। आज लगभग 3,107 शेयरों में तेजी आई। जबकि 657 शेयरों में गिरावट नजर आई। वहीं 145 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयरों में खरीदारी रही। निफ्टी के 50 में से 31 शेयरों में खरीदारी रही। जबकि बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयरों में तेजी रही। यहां पर ऐसे स्टॉक्स दिये गये हैं, जिनमें आज बाजार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त या गिरावट देखने को मिली।

हिंदुस्तान कॉपर और अन्य मेटल शेयरों में उछाल आया। चीन के आर्थिक आंकड़ों से संकेत मिलने के बाद कि मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में तेजी देखी जा रही है। जिससे धातुओं की मांग में वृद्धि हो सकती है।

ग्लोबस स्पिरिट्स के स्टॉक में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। कंपनी द्वारा झारखंड के सिंहभूम और पश्चिम बंगाल के बर्दवान में अपनी दो इकाइयों में अतिरिक्त क्षमता का वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करने की घोषणा के बाद स्टॉक उछल गया। कंपनी की अतिरिक्त क्षमता का उपयोग ENA और इथेनॉल सहित विभिन्न उत्पादों के लिए किया जाएगा।

कंपनी के बोर्ड ने कहा कि वह 4 अप्रैल की बैठक में बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव पर विचार करेगा। इसके बाद जीएम ब्रुअरीज के शेयरों में 12 प्रतिशत का उछाल आया। कंपनी छह साल बाद बोनस शेयर जारी करने पर विचार करेगी। इससे पहले 2018, 2016 और 2014 में 1:4 के अनुपात में बोनस शेयर जारी किए गए थे।

अदाणी टोटल गैस के स्टॉक में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। कंपनी द्वारा इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी टोटल एनर्जी बायोमास लिमिटेड (Adani Total Energies Biomass Limited(ATBL) के उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में बरसाना बायोगैस प्लांट में कामकाज शुरू करने के बाद स्टॉक उछल गया।

FY25 के पहले सत्र में बाजार में तूफानी तेजी, एक्सपर्ट्स ने तगड़ी कमाई के लिए इन चार स्टॉक्स में कराई खरीदारी

कंपनी को अपनी वितरण इकाई से 150 मेगावाट की विंड सोलर हाइब्रिड प्रोजेक्ट का काम मिलने के बाद टोरेंट पावर के शेयरों में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। परियोजना की लागत 1,825 करोड़ रुपये है। इसे बिजली खरीद समझौते (Power Purchase Agreement (PPA) से 24 महीने के भीतर चालू किया जाएगा।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस का स्टॉक 20 प्रतिशत उछल गया और ऊपरी सर्किट पर पहुंच गया। मॉर्गन स्टेनली द्वारा 970 रुपये प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ स्टॉक पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग देने के बाद स्टॉक में तेजी आई।

ईआईएच के शेयरों में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने कहा कि वह गोवा में ओबेरॉय लक्जरी रिसॉर्ट बनाने के लिए 421 करोड़ रुपये का निवेश करेगी इसके बाद शेयर में तेजी दिखी। यह रिसॉर्ट दक्षिण गोवा के कैवेलोसिम बीच पर कंपनी के स्वामित्व वाली 52 एकड़ की साइट पर बनेगा।

कंपनी द्वारा कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (Cochin Shipyard Limited (CSL) के साथ 1,173.42 करोड़ रुपये के कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने के बाद हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के स्टॉक में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

कारोबारी सत्र में मजबूत वॉल्यूम के साथ क्रिसिल के शेयरों में 2 प्रतिशत की गिरावट आई। 40,000 शेयरों के मासिक औसत की तुलना में आज एक लाख शेयरों में कारोबार हुआ।

सत्र में सोनाटा सॉफ्टवेयर स्टॉक में हाई वॉल्यूम के साथ गिरावट देखने को मिली। मासिक औसत 6 लाख की तुलना में आज 10 लाख शेयरों का कारोबार हुआ।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Read More at hindi.moneycontrol.com