Apple Foundation Day: 48 साल का हो गया एप्पल, क्या आप जानते हैं ये Interesting Facts

Apple, Steve Jobs, iPhone 15 launch, iPhone, iPad, apple launch event, Apple Inc- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
ऐपल ने पिछले 48 सालों में लोगों के दिलों में एक अलग पहचान बनाई है।

Apple Foundation Day : टेक जायंट एप्पल का नाम दुनियाभर की बड़ी कंपनियों में गिना जाता है। आज यानी 1 अप्रैल का दिन कंपनी के लिए बेहद खास है। आज के ही दिन एप्पल की स्थापना हुई थी। दुनिया की सबसे बड़ी और प्रीमियम टेक कंपनियों में शुमार ऐपल की शुरुआत 1976 में आज के ही दिन हुई थी। स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियाक और रोनाल्ड वेन पर्सनल कंप्यूटर बनाने के लिए इस कंपनी की नीव रखी थी। 

एप्पल आज ऐसे मुकाम पर पहुंच चुकी है कि हर कोई इसके प्रोडक्ट खरीदना चाहता है। कंपनी के प्रीमियम आईफोन्स खरीदने के लिए लोग तरह तरह के जुगाड़ भिड़ाते हैं। आज एप्पल आईफोन पूरी तरह से स्टेटस सिंबल बन चुका है। 1976 में स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनिक ने पहला पर्सनल कंप्यूटर Apple 1 को लॉन्च किया था। इसको वोजनिक ने डिजाइन किया था। इसके एक साल बाद 1977 में एप्पल की तरफ से दूसरा पर्सनल कंप्यूटर Apple II लॉन्च किया था। 

इस डिवाइस ने दी कंपनी को अलग पहचान

आपको बता दें कि Apple II पहला ऐसा पर्सनल कंप्यूटर था डो प्लास्टिक केस और कलर ग्राफिक्स के साथ पेश किया गया था। यह वह डिवाइस था जिसने कंपनी को एक अलग पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। कंपनी ने 1980 में Apple III को लॉन्च किया था। तीन साल में ही कंपनी की पहुंच विदेशों तक हो गई थी और कंपनी से कई हजार कर्मचारी जुड़ चुके थे। आइए आपको ऐपल के स्थापना दिवस के मौके पर कुछ खास फैक्ट्स के बारे में बताते हैं। 

ऐपल के इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

  1. Apple ने माउस और की-बोर्ड के साथ अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर Macintosh को 1984 में लॉन्च किया था। 
  2. क्या आप जानते हैं कि ऐपल का लोगो जो कंपनी की पहचान है उसे होटल के कमरे पर प्लेट पर रखे फल को देखकर डिजाइन किया गया था। 
  3. ऐपल ने 2001 में एप्पल आईपैड लॉन्च किया था और ये आज भी इस्तेमाल हो रहा है। 
  4. एप्पल की तरफ से पहला आईफोन 2007 में लॉन्च किया था। इसी फोन में स्मार्टफोन इंडस्ट्री में एक बड़ा क्रांतिकारी बदलाव किया था। 
  5. आपको बता दें कि एप्पल ही ऐसी कंपनी ने जिसने कंप्यूटरों में ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का कांसेप्ट दिया था। 
  6. Apple iTunes स्टोर पहला डिजिटल म्यूजिक बेचने वाला स्टोर है। यह आईट्यून्स दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिक रिटेलर बन चुका है। 
  7. क्या आप जानते हैं कि एप्पल ने वाइस असिस्टेंट सीरी का नाम एक नार्वेजियन महिला के नाम पर रखा है। 
  8. अधिकांश लोगों को लगता है कि ऐपल सिर्फ आईफोन, वॉच, मैकबुक और टैबलेट ही बनाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1987 में एप्पल ने ‘द एप्पल कलेक्शन’ नाम से फैशन रेंज भी लॉन्च की थी।

यह भी पढ़ें- Google Pixel फोन पर मिल रहा है जबरदस्त ऑफर, जल्दी करें कहीं हाथ से न निकल जाए मेगा डील

Read More at www.indiatv.in