अरुणाचल प्रदेश पर ड्रैगन ने फिर पेश किया अपना दावा, 30 जगहों के जारी किए चाइनीज नाम, भारत बोला ये राज्य देश का अभिन्न अंग

नई दिल्ली। भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को लेकर चीन (China)  ने एक बार फिर हिमाकत की है। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)  पर अपना दावा पेश करने की हालिया कोशिशों के बीच ड्रैगन (Dragon) ने भारतीय राज्य के विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की सूची जारी की है। इन नामों की अधिक डिटेल हालांकि अभी नहीं आई लेकिन, इन नामों को चीनी अक्षरों में लिखा गया है। ये नाम पहाड़ों, नदियों और स्थानों के रखे गए हैं।

पढ़ें :- ‘AI का मैजिक टूल के रूप में प्रयोग बहुत बड़ा अन्याय,’ Bill Gates से बोले PM Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)   का दौरा करके सेना टनल का उद्घाटन किया था। इसके बाद से चीन (China) तिलमिलाया हुआ है। वह अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)  को लेकर लगातार बयानबाजी कर रहा है। हालांकि उसको मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Ministry of External Affairs) ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)  भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। इससे पहले भी चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)  के स्थानों का नाम बदलने की कवायद को भारत खारिज करता रहा है। भारत का कहना है कि यह राज्य देश का अभिन्न अंग है और ‘काल्पनिक’ नाम रखने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा।

चीन के मुखपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ (China’s Mouthpiece Global Times) ने रविवार को बताया कि चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने ‘जंगनान’ में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की। चीन अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)   को ‘जंगनान’ कहता है और दक्षिण तिब्बत (South Tibet) के हिस्से के रूप में इस राज्य पर अपना दावा करता है। मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर क्षेत्र के लिए 30 अतिरिक्त नाम पोस्ट किए गए।

हालांकि इन नामों की अधिक जानकारी सामने तो नहीं आई लेकिन, इतना पता लगा है कि ये नाम अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)   के 11 आवासीय इलाके, 12 पहाड़, चार नदियां , एक झील, एक दर्रा (Pass) और एक खाली जमीन है।

पढ़ें :- केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका की टिप्पणी पर भारत नाराज, कार्यवाहक मिशन उप-प्रमुख को किया तलब

Read More at hindi.pardaphash.com