Indigo शेयर ने छुआ 52 सप्ताह का नया हाई, अभी और 18% की आ सकती है तेजी

Indigo Share Price: बजट एयरलाइन इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन (InterGlobe Aviation) के शेयर ने 1 अप्रैल को 1 साल का नया हाई क्रिएट किया। शेयर सुबह बीएसई पर हरे निशान में 3560.85 रुपये पर खुला और दिन में करीब 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ 52 सप्ताह के नए उच्च स्तर 3606.55 रुपये तक चला गया। लगभग दो सप्ताह पहले ही कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने शेयर के लिए 4200 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया था। यह बीएसई पर 28 मार्च को इंडिगो शेयर के बंद भाव 3544.50 रुपये से करीब 18.5 प्रतिशत ज्यादा है।

पिछले एक साल में Indigo शेयर ने 86.6 प्रतिशत की मजबूती देखी है। वहीं 2024 में अब तक शेयर 19 प्रतिशत चढ़ा है। ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक, इंडिगो शेयर अब 3604 रुपये के कनसेंसस के बेहद करीब है। जब किसी पब्लिक कंपनी के स्टॉक को कवर करने वाले एनालिस्ट, उस स्टॉक के लिए इंडीविजुअल अर्निंग्स अनुमान या बाय/सेल रेटिंग देते हैं तो इन आंकड़ों का एवरेज कनसेंसस ​एस्टिमेट कहलाता है। यह एस्टिमेट कंपनी की परफॉरमेंस के लिए एक बेंचमार्क के तौर पर इस्तेमाल होता है और इससे कोई भी डेविएशन स्टॉक की कीमत पर बड़ा असर डाल सकता है।

UBS को इंडिगो शेयर से क्या उम्मीद

ग्लोबल इनवेस्टमेंट बैंक UBS के विश्लेषकों को उम्मीद है कि 25 मार्च के बाद 12 महीनों में शेयर 4,000 रुपये तक पहुंच जाएगा। इंटरग्लोब एविएशन की ओर से अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं को पेश करने के बाद रैली को नया बल मिला। कंपनी के सीईओ पीटर एल्बर्स का कहना है कि इंडिगो एयरलाइन 1 अप्रैल 2024 से शुरू हुए नए वित्त वर्ष में प्लेन्स के अपने मौजूदा फ्लीट में प्रति सप्ताह कम से कम एक नया प्लेन शामिल करेगी। इंडिगो के फ्लीट में अभी 360 से अधिक प्लेन हैं।

कंपनी अपने इंटरनेशनल रूट्स की संख्या मौजूदा 49 से बढ़ाने की योजना बना रही है। UBS के अनुमान के अनुसार, वर्तमान में इंडिगो की उड़ानों द्वारा तय किए जाने वाले कुल माइल्स में से 27% माइल्स इंटरनेशनल रूट्स पर हैं। एक साल पहले यह आंकड़ा 23% था।

मुनाफे में आ सकता है बड़ा उछाल

FY24 में इंटरग्लोब एविएशन के मुनाफे में तेज वृद्धि हो सकती है। कोविड19 महामारी से अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रभावित होने क बाद से यह कंपनी का लगातार दूसरा मुनाफे में गया वर्ष है। ईंधन की ऊंची कीमतों और पायलटों के वेतन में वृद्धि के बावजूद, विश्लेषकों को आय (प्रत्येक मील की यात्रा के लिए यात्रियों से प्राप्त पैसा) में वृद्धि की उम्मीद है।

GM Breweries पर टूटे निवेशक, 13% उछला शेयर, इस आस में धड़ाधड़ खरीद

Disclaimer: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com