Trade Setup: सोमवार को कैसा रहेगा बाजार का रुख? ओपनिंग बेल से पहले ही जान लें जरूरी फैक्ट्स

Stock Market: पिछला कारोबारी हफ्ता काफी छोटा रहा था। हालांकि आखिरी कारोबारी दिन में काफी तेजी देखने को मिली थी। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही 28 मार्च को हरे निशान में क्लोजिंग दी थी। इसके साथ ही अब 1 अप्रैल, सोमवार से नए कारोबारी हफ्ते के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में इस हफ्ते मार्केट का रुख क्या रहेगा, इसके बारे में भी शेयर बाजार से जुड़े लोगों को जानकारी होनी चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में…

निफ्टी ने 28 मार्च को 22326.90 अंक पर क्लोजिंग दी थी। इसके साथ ही GEPL कैपिटल के HOD – Research विद्यान सावंत का मानना है कि निफ्टी का इमिडिएट रेजिस्टेंस 22530 पर है, जो हाई लेवल पर अहम स्तर है। आगे रेजिस्टेंस 22800 पर है और उसके बाद 23170 पर है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर अहम सपोर्ट 22000 और 21700 पर है।

बैंक निफ़्टी

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, “टेक्निकल सेटअप तेज है और ट्रेडर्स के लिए अब 20-दिवसीय एसएमए (सिंपल मूविंग एवरेज) या 47,000 अल्पकालिक व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण रिफरेंस प्वॉइंट हो सकता है।”

हाई डिलीवरी परसेंटेज

हाई डिलीवरी परसेंटेज से पता चलता है कि निवेशक स्टॉक में रुचि दिखा रहे हैं। रैमको सीमेंट, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, डालमिया भारत, जेके सीमेंट और डाबर इंडिया में एफएंडओ शेयरों में सबसे ज्यादा डिलीवरी देखी गई।

यहां टॉप 10 स्टॉक हैं जिनमें एक्सपायरी के दिन सबसे अधिक रोलओवर देखा गया, जिसमें 98-99 प्रतिशत रोलओवर के साथ ग्लेनमार्क फार्मा, डाबर इंडिया, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज, नेस्ले इंडिया और टोरेंट फार्मा शामिल हैं।

8 शेयरों में लंबा बिल्ड-अप देखने को मिला

8 शेयरों में लंबी बढ़त देखी गई, जिसमें पीरामल एंटरप्राइजेज, एबॉट इंडिया, टोरेंट फार्मा, आरबीएल बैंक और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी शामिल हैं। ओपन इंटरेस्ट (ओआई) और कीमत में वृद्धि लंबी स्थिति के निर्माण का संकेत देती है।

77 शेयरों में लंबी खरीदारी देखने को मिल रही

OI प्रतिशत के आधार पर, 77 शेयरों में लंबे समय तक खरीदारी देखी गई, जिसमें हिंदुस्तान कॉपर, ओबेरॉय रियल्टी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, रैमको सीमेंट और अपोलो टायर्स शामिल थे। ओपन इंटरेस्ट और कीमत में गिरावट Long Unwinding का संकेत देती है।

12 शेयरों में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला

पर्सिस्टेंट सिस्टम्स, जेके सीमेंट, चमल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया और दीपक नाइट्राइट सहित 12 शेयरों में शॉर्ट बिल्ड-अप देखा गया। OI में वृद्धि, कीमत में गिरावट के साथ शॉर्ट पोजीशन के निर्माण की ओर इशारा करती है।

एफआईआई और डीआईआई डेटा

एनएसई के अंतिम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने 28 मार्च को शुद्ध रूप से 188.31 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने 2,691.52 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

डिस्क्लेमर: यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com