Aaj Ka Rashifal 1 April 2024 Horoscope Today in hindi future prediction all zodiac sing

Horoscope Rashifal: ज्योतिष के अनुसार 1 April 2024, सोमवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज रात्रि 09:10 तक सप्तमी तिथि फिर अष्टमी तिथि रहेगी. आज रात्रि 11:12 तक मूला नक्षत्र फिर पूर्वाषाढा नक्षत्र रहेगा.

आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, वरियान योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा धनु राशि में रहेंगे। वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीए आज दो समय है.

सुबह 10:15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघडिया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.

अन्य राशि वालों के लिए सोमवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Horoscope in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-

चन्द्रमा नौवें हाउस में रहेगा जिससे धार्मिक कार्यों में रूकावट आएगी. वरियान योग के बनने से नौकरी को लेकर किए गए प्लैन प्रगति पर रहेंगे, जिससे वह समय पर काम निपटाकर घर जा सकेंगे. सप्ताह आरंभ व्यवसायी कम अनुभवी या अनजान व्यक्ति के कहने पर कोई बड़ा निवेश ना करें क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है.

आर्थिक लाभ कमाने के लिए व्यापारियों के लिए दिन उत्तम है. प्रेरित होकर जमकर मेहनत करें. नई पीढ़ी की याददाश्त तेज रहेगी. इसके परिणामस्वरूप उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहेगा और उन्हें लाभान्वित करेगा. करीबी रिश्तों की डोर मजबूत रखने के लिए रिश्तों में स्पष्टता बनाए रखें. निष्पक्षता और सद्भाव का व्यवहार समय की जरूरत है.

कम-ज्यादा दोनों ही तरह के रक्तचाप रोगी अपना खास ध्यान रखें, साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में अपना रक्तचाप भी चेक करते रहें.

वृषभ राशि (Taurus)-

चन्द्रमा आठवें हाउस में रहेंगे जिससे ननिहाल में किसी से अनबन हो सकती है. वर्कस्पेस पर आलस से बचते हुए कार्य को बनाने के लिए लगे रहना होगा, प्रयासों को जारी रखें, जल्दी ही प्रमोशन भी मिलेगा. जॉब करते हुए विचलित ना हों, मन कहीं तन कहीं वाली स्थिति आपको काम में बहुत पीछे रख सकती है. वर्कप्लेस पर काम में बोरियत महसूस होती रहेगी.

बोली में रूखापन व्यापारियों के काम को प्रभावित करेगा, इसलिए ग्राहकों से बात करते समय वाणी का खास ध्यान रखें. व्यापारी जितना हो सके, कर्ज ना लेने की कोशिश करें, उधार में लिया गया धन भविष्य के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है. 

स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स को धैर्य से अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए अभ्यासरत रहना होगा, जो आज आसान नहीं होगा. परिवार में अभिभावक से मेलजोल बढ़ाकर रखना होगा. उनकी जरूरतों का अपनी तरफ से ध्यान रखना होगा.

नशा करने वाले लोग सेहत को लेकर सजग रहें, क्योंकि लिवर से संबंधित रोग होने की आशंका है.

मिथुन राशि (Gemini)-

चन्द्रमा सातवें हाउस में रहेंगे जिससे बिजनस में आएगी तेजी. नौकरीपेशा लोग बेहतर ऑफर मिलने पर मामूली शर्तों के चलते नौकरी को हाथ से ना जाने दें, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े. सप्ताह के प्रारंभ से वर्कप्लेस पर आपके लिए सारी परिस्थितियां पक्ष में रहने के योग बन रहे हैं. आप ईमानदारी से मन लगाकर काम कर सकेंगे.
बिजनस में आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा.

व्यापारियों को दिमागी तौर पर सक्रिय रहते हुए फैसले लेने होंगे, जल्दबाजी में किसी भी फैसले को लेने से बचें. छात्रों को मित्रों से बाते करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, वरना मित्रों के साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं. दाम्पत्य लोग सुख और शांत से रहेंगे. जो लोग सिंगल हैं उन्हें अच्छे प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं. नई पीढ़ी गुरु और गुरु तुल्य व्यक्ति का सम्मान करें. उनसे मार्गदर्शन पाकर अपने कार्य को प्रगति के मार्ग पर ले जाएं.

सामाजिक जीवन में कुछ खास गणमान्य लोगों से मुलाकात हो सकती है. महिलाओं को हार्मोन संबंधित दिक्कत आ सकती है. कोशिश करें कि डॉक्टर की सलाह बिना कोई नई दवाई लेना शुरु ना करें.

कर्क राशि (Cancer)-

चन्द्रमा छठे हाउस में रहेंगे जिससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा. सप्ताह की शुरुआत नौकरीपेशा लोगों के लिए थोड़ी भागदौड़ वाली हो सकती है, इसलिए एनर्जेटिक बने रहने की कोशिश करते रहें. अच्छा इनकम आपके बिजनस में आपके काम की गति को बढ़ाने में सहायक रहेगा. वर्कप्लेस पर काम करते-करते समय के गुजरने का पता आपको नहीं चलेगा.

जॉब और सर्विस के मोर्चे पर सामान्य हालात रहेंगे. आपके परिवार के लिए दिन प्रसन्नता से भरा है, अपनों के साथ सुखद समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा. नई पीढ़ी अपनी गुप्त बातें किसी बाहरी व्यक्ति के साथ साझा करने से बचें, लोगों पर अत्यधिक भरोसा घातक साबित हो सकता है. 

व्यापारियों को व्यापारिक योजनाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है, तभी व्यापार की उन्नति संभव है. स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स पूरी लगन से अपने कार्य में लगे रहेंगे. किसी के खराब स्वास्थ्य की सूचना मिले तो उनका हालचाल अवश्य ही लेना चाहिए, संभव हो तो मिलने ही जाएं. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है, स्वास्थ्य नरम होने पर डॉक्टर से परामर्श तुरंत करें.

सिंह राशि (Leo)-

चन्द्रमा पांचवे हाउस में रहेगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ. दफ्तर के ऑफिसियल काम के लिए दिन कुछ कठिन रहेगा, लेकिन ऑफिसियल काम बिना किसी विघ्न के पूरे होते चले जाएंगे. आप वर्कप्लेस पर सभी पर अपने बढ़िया इम्प्रेशन के लिए जो भी कदम बढ़ाएंगे, सही रहेगा, बिजनस में आपके द्वारा लिए गए सारे निर्णय सही साबित होते रहेंगे.

 बिजनस पार्टनर के साथ नई पहल करने का प्रयास करें, व्यापारिक उन्नति के लिए यह बहुत जरूरी है. सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले युवा किसी भी अफवाह या भ्रामक बात को कतई आगे ना करें. समाज में आपके परिवार की प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है. दाम्पत्य जीवन में आप अपने जीवनसाथी को कोई खास गिफ्ट करके उसे अपने दिल के और करीब ला सकेंगे. लव पार्टनर से मनमुटाव दूर हो सकेगा.

नई पीढ़ी को वाहन की सेहत का भी ध्यान रखना है, समय-समय पर उसकी सर्विस करते रहें. स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने में रूचि ले पाएंगे. इस समय पर रूचि ले पाना आपके सुखद भविष्य के लिए इम्पोर्टेन्ट एलिमेंट है.

कन्या राशि (Virgo)-

चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेंगे जिससे भूमि-भवन के मामले सुलझेगे. दफ्तर की ओर से महत्वपूर्ण लेनदेन करना पड़ सकता है, लेनदेन लिखा पढ़ी के साथ करें क्योंकि बाद में आपको बॉस को जवाब भी देना है. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है, उनके सहकर्मी अप्रत्यक्ष रूप में बाधक बन सकते हैं. सप्ताह के शुरुआत में पार्टनर के साथ रिश्ता मधुर रखें क्योंकि विवाद होने की आशंका दिख रही है, हिसाब-किताब में भी स्पष्टता रखें.

व्यापारी हर परिस्थिति में मन को शांत रखें, आवश्यकता से अधिक क्रोध बने बनाए काम को बिगाड़ सकता है. नई पीढ़ी की धार्मिक कार्यों में भी भागीदारी होगी, जिससे उनका मन शांत होगा. स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स को अनावश्यक गतिविधियों से दूर रहना हितकर रहेगा. खासकर विद्यार्थियों और स्पोर्ट्स पर्सन्स का किशोरावस्था और जवानी में मन का भटकाव, मंजिल के रास्ते से भटका देता है.

फैमिली में आपके मन को किसी के दुर्व्यवहार के चलते ठेस लग सकती है, आपको ब्रॉड माइंडेड होकर परिवार के मामलों को हेंडल करना चाहिए. सेहत को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं, इसलिए सेहत के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी ना करें.

तुला राशि (Libra)-

चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगे जिससे साहस में होगी वृद्धि. नौकरीपेशा लोगों की मेहनत और काम से बॉस प्रसन्न होकर इनकम बढ़ा सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को पिछले किए गए प्रयासों को देखते हुए सम्मानित किया जा सकता है. ग्रहों के खेल को देखते हुए यश में वृद्धि कर रही है. वरियान योग के बनने से सरकारी दफ्तर के चक्कर काट रहे व्यापारियों को सफलता मिलने के आसार है, जिस कारण उनकी भागदौड़ में कमी आएगी.

प्रतियोगी छात्र अर्जुन की तरह आप भी अपने लक्ष्य पर निशाना साधे रहेंगे. अपनी इस कोशिश को जारी रखिएगा यही कोशिश आपको आपकी सफलता तक पहुंचाने में मदद करेगी. नकारात्मकता का प्रभाव कम होने से नई पीढ़ी का मन शांत रहेगा, साथ ही वह आंतरिक तौर पर अच्छा महसूस करेंगे. 

पारिवारिक रूप से समय अनुकूल लग रहा है. दैनिक जीवन में जीवनसाथी का सहयोग आपके लिए लाइफलाइन सिद्ध होगा. त्वचा का खास ध्यान रखना होगा, वरना एलर्जी होने की आशंका है. कॉस्मेटिक चीजों का देख-सुन कर इस्तेमाल करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-

चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे फाइनेशियल लाभ होगा. दफ्तर में कार्य भार बढ़ सकता है, जिस कारण मन कुछ व्यथित रहेगा. लेकिन आपकी कार्यशैली सभी को अपनी ओर आकर्षित करेगी. आपके नौकरी करने के कौशल की सीनियर्स द्वारा तारीफ की जा सकती है. शेयर मार्केट के व्यापार से जुड़े लोगों को कोई बड़ा मुनाफा होने की संभावना है.

व्यापारियों को सभी का सम्मान करना होगा, फिर चाहे वो ग्राहक हो या उनके यहां काम करने वाले कार्यरत लोग ही क्यों ना हों. खिलाड़ी किसी भी तरह की गतिविधियों को करते समय सावधान रहें, यदि आप पर कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सचेत हो जाएं. घर के बच्चों को साहसिक फैसले लेने के लिए प्रेरित करें और उन्हें सर्पोट करें अच्छा परिणाम मिलेगा.

अपनी संतान के कारण आपके घर में खुशी का माहौल बन सकता है. प्रेम जीवन सुखद रहने से दिल खुश रहेगा. आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है. जिसके कारण आप अपने को ऊर्जावान महसूस करेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)-

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे विवेक में होगी वृद्धि. वर्कस्पेस पर सहकर्मी और सीनिर्य से अहंकार की लड़ाई करने से बचें, उनके साथ अहंकार की लड़ाई भविष्य के लिए महंगी पड़ सकती है. सर्विस में आप किसी की सहायता करके सुकून महसूस करेंगे. वर्कप्लेस पर कुछ पुरानी बाधाएं और मुश्किलें स्वतः ही दूर हो जाएंगी. बिजनस में सितारों का साथ आपको मिलता रहेगा और आप पायदान दर पायदान आगे से आगे बढ़ते रह सकेंगे.

वरियान योग के बनने से व्यापारियों को आय को बनाए रखने के लिए पक्का साधन मिलने की उम्मीद है. स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स को धैर्य से अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए अभ्यासरत रह सकेंगे. धैर्य की नांव में सवार नाविक लहरों से घबराता नहीं है, हारता नहीं है. परिवार में उत्पन्न स्थिति मुश्किल भरी हो सकती है, बात घर के बाहर ना जाए. इस बात का विशेष ध्यान रखें, वरना आपके साथ-साथ पूरे परिवार को सार्वजनिक रूप से ठेस लग सकती है.

नई पीढ़ी को दिन की शुरुआत सूर्य भगवान को अर्घ्य देकर करनी चाहिए. उनकी कृपा से आपके सारे काम बनेंगे. खानपान में लापरवाही ना करें, नहीं तो आपका वजन बढ़ता जाएगा और यह आपके लिए एक समस्या बन सकता है.

मकर राशि( Capricorn)-

चन्द्रमा बारहवें हाउस में रहेंगे जिससे नए विदेशी सम्पर्क से प्रोबलम हो सकती है. वर्कस्पेस पर दिन की शुरुआत में ही योजना बना लें क्योंकि काम का दबाव काफी रहेगा.
वर्कप्लेस पर मानसिक तनावों को हावी ना होने दें. आप में से कुछ को पेशेवर मोर्चे पर समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. व्यापारियों को बिजनस शुरुआत में पैसे की तंगी बनी रहेगी इसलिए धैर्य रखें, कुछ समय के बाद काम चलने लगेगा तो आमदनी होगी.

सप्ताह की शुरुआत में बिजनस में व्यय की अधिकता रहेगी और आमदनी सीमित रहेगी साथ ही पार्टनरशिप में काम करने वाले बिजनस पार्टनर की अनुपस्थिति में फैसले लेने में असमंजस की स्थिति में रह सकते हैं. स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स को आज कुछ नहीं सूझेगा. ग्रहों के खेल को देखते हुए नई पीढ़ी को बुरे विचारों से बचकर रहने की सलाह दी जाती है.

दाम्पत्य जीवन में तूफान के संकेत मिल रहे हैं, अपने मन की बात के साथ ही लाइफ पार्टनर के दिल की बात को समझने में पीछे ना रहें. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन पौष्टिक पदार्थों का सेवन करते रहें ताकि शरीर स्वस्थ और साथ में निरोगी बना रहे.

कुंभ राशि (Aquarius)-

चन्द्रमा ग्यारहवें हाउस में रहेंगे जिससे अपने कर्तव्यों को पहचान कर पूरा करें. बॉस व सीनिर्य की शर्तों पर काम करना पड़ सकता है, आगे बढ़ना है तो स्वाभिमान को बीच में मत लाएं. नौकरीपेशा लोगों को लाभकारी प्रोजेक्ट मिलेंगे, जो उनके करियर को चार चांद लगाने में मदद करेंगे. बात करें व्यापारियों की तो धन से संबंधित मामलों के साथ-साथ व्यक्तिगत जीवन में भी सुधार होता नजर आएगा. 

व्यापारियों को पार्टनरशिप में कार्य करने का प्रस्ताव मिल सकता है, ऑफर अच्छा है तो स्वीकार करने में कोई हर्ज नहीं है. नई पीढ़ी को कार्य को बनाने के लिए हर तरफ से फोकस हो कर प्रयास करने की जरूरत है, इन प्रयासों के माध्यम से ही आपको शुभ फल प्राप्त होगा. छात्रों को अपने विचारों को शुद्ध करते हुए चलना होगा, बुरे विचार मार्ग से भटका सकते हैं. घर में अपनों को समय दें, खासतौर पर पिताजी को उनके साथ अपने संबंध को मधुर रखने का प्रयास करें.

आपके ऊपर व आपकी जेब दोनों पर ही भार बढ़ेगा इसलिए अनावश्यक रूप से खर्च करने से बचना चाहिए. आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा लेकिन लापरवाही करना किसी भी कीमत पर ठीक नहीं रहेगा.

मीन राशि (Pisces)-

चन्द्रमा दसवें हाउस में रहेंगे जिससे काम करने का नशा आप में रहेगा. वरियान योग के बनने से धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. अवसर का जमकर फायदा उठाएं और मेहनत करने में जी चोरी ना करें. ग्रोथ हमेशा अधिक मेहनत और लगन से काम करने के लिए उत्साह बढ़ाती है. आपके पॉजिटिव रवैए के चलते वर्कप्लेस पर आपके सारे काम ईजीली बनते चले जाएंगे. प्रोफेशनल तौर पर दिन आपके लिए बढ़िया रह सकता है.

बिजनस में किसी बड़ी डील के तय होने से लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है. स्टूडेंट्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स और आर्टिस्ट्स अपने कर्मक्षेत्र में आज कुछ भावुक हो सकते हैं. प्रेक्टिकल भी रहें, करियर बनाने के मोर्चे पर दिल और दिमाग दोनों की सुने. कोई सामाजिक जिम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है. काम तो जरूरी है लेकिन परिवारजनों के साथ समय बिताएं और उनकी भावनाओं का सम्मान करें.

नौकरी के लिए तैयारी कर रहे नई पीढ़ियों को लक्ष्य पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है, देर से सही पर आपके सपने जरूर पूरे होंगे. दिन की शुरुआत चुनौतीपूर्ण हो सकती है. परिवार से संबंधित कुछ कठोर फैसले लेने पड़ेंगे. जिसमें कुछ लोगों का साथ मिलेगा तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग आपसे नाराज होंगे.

किसी मांगलिक कार्यक्रम को लेकर लंबी यात्रा तय करने के कारण या लगातार बैठे रहने से पैरों में दर्द और सूजन होने की आशंका है.

Numerology Weekly Horoscope: अप्रैल का पहला सप्ताह इन मूलांक वालों के लिए रहेगा शानदार, सोचा हुआ काम होगा पूरा

 

Read More at www.abplive.com