अपनी खूबसूरती से दीवाना बनाने वाली मीना कुमारी, हर दिल की थीं मल्लिका

Meena Kumari- India TV Hindi

Image Source : X
मीना कुमारी हर दिल की थीं मल्लिका

गुजरे जमाने की अदाकारा मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानो था। एक्ट्रेस इतनी खूबसूरत थीं कि जब भी वह पर्दे पर आती थी तो दर्शक उन्हें देखते ही रह जाती थे। ट्रेजेडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी को उनकी बेदाग खूबसूरती के लिए भी सराहा जाता था। उनकी आंखों के मेकअप से लेकर अनोखे हेयर स्टाइल तक सब कुछ सबसे अलग हुआ करता था। 33 साल के करियर में मीना कुमारी ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग और अपनी खूबसूरती से लोगों के दिलों में एक अलग ही पहचान बना ली थी। भले ही आज मीना कुमारी हमारे बीच मौजूद नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़े किस्से आए दिन खबरों में छाए रहते हैं। आज  मीना कुमारी को गुजरे 52 साल हो चुके हैं। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करियर शुरू करने वालीं मीना कुमारी ने तीन दशक से भी ज्यादा वक्त तक लोगों के दिलों पर राज किया। आइए उनसे जुड़े कुछ बातें जानते हैं। 

मीना कुमारी की फिल्में

अपनी खूबसूरती से सभी को अपना कायल बनाने वाली मीना कुमारी ने आज के दिन यानि 31 मार्च को दुनिया को अलविदा कह दिया था। मीना कुमारी बेशक हमारे बीच न हों लेकिन अपने अभिनय से वो अमर हो गईं। मीना कुमारी की यादगार फिल्में आज भी उनके चाहने वालों के दिलों में इस खूबसूरत अभिनेत्री की यादों को ताजा रखती हैं। जिसमें ‘साहिब बीबी और गुलाम’, ‘परिणीता’ और ‘आजाद’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं।  

तन्हाइयों में आकर पीने लगी थीं शराब

हालांकि मीना कुमारी के बारे में कहा जाता है कि फिल्मी पर्दे पर उन्हें जितनी सक्सेस मिली, निजी जिंदगी में वो उतनी ही तन्हा रहीं। ताउम्र वो सच्चे प्यार के लिए तरसती रहीं और आखिरी के दिनों में वो इतनी अकेली हो गई थीं कि शराब को अपना हमसफर बना लिया था। ऐसा नहीं था कि मीना कुमारी की जिंदगी में कोई था नहीं। मीना कुमारी को कई बार प्यार हुआ लेकिन हर बार नाकामी ही हाथ लगी। जिसके बाद मीना कुमारी तन्हाइयों में आकर इतना पीने लगी कि लिवर सिरोसिस का शिकार बन गई। 28 मार्च, 1972 को उन्हें सेंट एलिजाबेथ के नर्सिग होम में भर्ती कराया गया। मीना ने 29 मार्च, 1972 को आखिरी बार कमाल अमरोही (अपने पति) का नाम लिया, इसके बाद वह कोमा में चली गईं। मीना कुमारी महज 39 साल की उम्र में 31 मार्च को इस दुनिया को अलविदा कह गईं। मीना कुमारी ने अपने करियर में करीब 100 फिल्में कीं और सुपरस्टार का दर्जा प्राप्त किया।

Latest Bollywood News

Read More at www.indiatv.in