who is mayank yadav lucknow super giants fast bowler from delhi know everything

Mayank Yadav Profile: भारतीय क्रिकेट में एक नए स्पीडस्टार की एंट्री हो गई है. 21 साल का यह गेंदबाज लगातार 150 की गति से गेंदबाजी करने में माहिर है. शनिवार को इस गेंदबाज ने 156 की रफ्तार से गेंद फेंककर हर किसी को हैरान कर दिया. अब आपको लग रहा होगा कि ज़रूर यह कोई विदेशी गेंदबाज होगा तो आपको बता दें कि आप पूरी तरह से गलत हैं. ये कोई विदेशी नहीं बल्कि एक भारतीय गेंदबाज है, जो आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम का हिस्सा है. यहां आपको हम इस गेंदबाज के बारे में सबकुछ बताएंगे. 

21 साल के इस गेंदबाज का नाम है मयंक यादव. मयंक ने शनिवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू किया. पहले ही मैच में मयंक अपनी रफ्तार की वजह से चर्चा में आ गए. इसके बाद से हर कोई इस गेंदबाज के बारे में जानना चाह रहा है. पंजाब के खिलाफ मैच में मयंक ने तीन विकेट भी झटके. उन्होंने जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह और जितेश शर्मा को पवेलियन भेजा. इस दमदार प्रदर्शन की वजह से मयंक को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला. 

जानिए कौन हैं मयंद यादव?

मयंक यादव का जन्म 17 जून, 2002 को दिल्ली में हुआ था. वह दिल्ली के पंजाबी बाग में रहते हैं. शनिवार को पंजाब के खिलाफ इस सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकने वाले मयंक को बचपन से ही रफ्तार पसंद है. वह जब आसमान में रॉकेट या प्लेन को उड़ता देखते थे तो काफी रोमांचित होते थे. वह दिल्ली के लिए ही घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. राइट आर्म के तेज गेंदबाज मयंक सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने दमदार प्रदर्शन की वजह से सुर्खियों में आए थे. 

इस तरह हुई आईपीएल में एंट्री 

मयंक यादव लखनऊ सुपर जायंट्स में जुड़ने से पहले दिल्ली कैपिटल्स के नेट गेंदबाज थे. वह दिल्ली के लिए नेट में गेंदबाजी में करते थे. वहीं उन्हें लखनऊ के पूर्व सहायक कोच विजय दाहिया ने देखा. दहिया मयंक से काफी प्रभावित हुए. जब दहिया लखनऊ में आए तो उन्होंने इस गेंदबाज के बारे में बताया. फिर वही इस युवा गेंदबाज को लेकर आए. हालांकि, पिछले सीजम मयंक इंजरी की वजह से नहीं खेल सके, लेकिन इस बार जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने अपनी रफ्तार से हर किसी को अपना दीवाना बना लिया. 

शिखर धवन ने भी की तारीफ

लखनऊ के खिलाफ हार के बाद पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन से जब पूछा गया कि आप इस मैच में कैसे हार गए तो उन्होंने मयंक यादव का ही जिक्र किया. धवन ने साफतौर पर कहा कि मयंक ने हमसे जीत छीन ली. धवन ने कहा, “मयंक यादव की गति ने हमें मात दी. उसकी रफ्तार ने मुझे भी हैरान कर दिया. मयंक ने मुझे सटीक यॉर्कस मारे. उसने प्रभसिमरन को बॉली लाइन पर रफ्तार से गेंदबाजी की.”

बता दें कि धवन के अलावा और भी कई दिग्जों ने इस युवा गेंदबाज की तारीफ में कसीदे पढ़े. सिर्फ फैंस ही नहीं बल्कि पूर्व क्रिकेटर भी मयंक यादव की रफ्तार भरी गेंदबाजी से प्रभावित हुए. लखनऊ के बॉलिंग कोच मोर्ने मोर्कल ने इस युवा गेंदबाज को जमकर सराहा. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने मयंक यादव को भारत का अगला स्पीडस्टार करार दिया. 

 

Read More at www.abplive.com